वीडियो कंप्रेस कैसे करे | Video Compress Kaise Kare in Hindi

आपके साथ भी कई बार ऐसा होता होगा कि आप कोई वीडियो कही भेजना चाहते हैं लेकिन उसकी बड़ी साइज की वजह से भेज नहीं पा रहे होंगे। वीडियो इम्पोर्टेन्ट होने के वजह से उसे कट करना भी अच्छा नहीं लग रहा होगा। इसके बाद एक ही उपाय बचता हैं और वो हैं Video Compress करना। वीडियो कंप्रेस करके आप किसी भी वीडियो का साइज कम कर सकते हैं। और उसे भेज सकते हैं। तो चलिए जाने वीडियो कंप्रेस कैसे करे…

Video Compress Kaise Kare in Hindi

Video Compress in Hindi

Video Compress करके आप किसी भी वीडियो साइज़ को कम कर सकते है। लेकिन बहुत से तरीके ऐसे होते है जो आपकी वीडियो की Quality को खराब कर देते है। जिसके बाद वीडियो का साइज तो कम हो जायेगा पर वीडियो देखने में अच्छा नहीं लगेगा। तो आज मैं कुछ ऐसे तरीके बताउंगा, जिससे आप आसानी से वीडियो कंप्रेस कर सकते हैं।

How to Compress Video in Hindi

वीडियो आप तीन तरीको से कंप्रेस कर सकते:-

1). ऑफलाइन कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी सॉफ्टवेयर से

2). मोबाइल पर ऐप की मदद से

3). ऑनलाइन थर्ड पार्टी वेबसाइट की मदद से

तो चलिए जाने इन तीनो तरीको के बारे में

कंप्यूटर में वीडियो कंप्रेस कैसे करे – How to Compress Video on Laptop

कंप्यूटर, लैपटॉप में ऑफलाइन वीडियो कंप्रेस करने के लिए एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। इस सॉफ्टवेयर का नाम हैं Handbrake। यह सॉफ्टवेयर बिलकुल फ्री हैं, इसे आप ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। निचे इसका लिंक दिया हुवा हैं। यह सभी Multi-Platform (Windows, Mac and Linux) के लिए उपलब्ध है।

Handbrake Free Download 

#1). इसे install करने के बाद ओपन कर और Source  or Drop पर क्लिक करके विडियो फाइल choose करनी है जिसका आपको साइज़ reduce करना है। आप एक साथ multiple videos को कंप्रेस कर सकते हैं।

#2). इसके बाद सेटिंग में जाएँ और वीडियो सेलेक्ट करे, इसमें वीडियो का क्वालिटी कम करे और स्टार्ट बटन पर क्लिक करे। बस आपका वीडियो कंप्रेस हो जायेगा। screenshot देखे –

2). मोबाइल पर ऐप की मदद से – App se Video Compress Kaise Kare

App से video compress करने के लिए आपको एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इस app का नाम हैं Video Compressor – Fast Compress Video & Photo। इसके बाद आसानी से अपना वीडियो कंप्रेस कर सकते हैं। इसके लिए –

#1). सबसे पहले ऐप को install करे और ओपन करे।

#2). वीडियो सेलेक्ट करे और compress video पर क्लिक करे।

#3). यहां पर एक लिस्ट आएगी, इसमें जितना साइज का करना हैं उसे select करे। बस video compress होने लगेगा। सुविधा के लिए screenshot देखे।

3). ऑनलाइन थर्ड पार्टी वेबसाइट की मदद से – Online Video Compress Kaise kare

अगर आप आसानी से ऑनलाइन थर्ड पार्टी वेबसाइट के मदद से वीडियो कंप्रेस करना चाहते हैं, तो निचे दिए स्टेप-स्टेप बी को फॉलो करे।

#1). सबसे पहले अपने मोबाइल या डेस्कटॉप के ब्राउज़र पर freeconvert.com में जाएँ।

#2). इसके बाद आपको Choose Files का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर टैप करके आप उस वीडियो को डाले। अपलोड होने के बाद compress now पर click करे। बस कंप्रेस होना शुरू हो जायेगा। जैसे ही कंप्लीट होगा, उसके बाद डाउनलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार आपके वीडियो कि साइज कम हो जाएगी। दोस्तों इससे जुड़े कोई सवाल हो तो निचे कमेंट में बताएं।

Also, Read More :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *