आधार कार्ड में नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस कैसे चेंज करे

How to Change Mobile Number and Address in Aadhar Card Online in Hindi

How to Change Mobile Number and Address in Aadhar Card Online in Hindi

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) या ऐसा भी कहा जा सकता है कि आधार नंबर (Aadhaar Number) एक जरुरी दस्तावेजबन गया है, यह आपके पते की पहचान होने के साथ आपके होने को भी सत्यापित करता है। आधार कार्ड में आपसे जुड़ी जानकारी के अलवा आपकी बायोमेट्रिक जानकारी भी होता हैं, इसलिए भी यह जरुरी दस्तावेज भी बन जाता है।

अगर आप अपने आधार कार्ड पर नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और भाषा सहित अपने डिटेल्स को बदलना चाहते हैं, तो आप Self Service Update Portal (SSUP) के माध्यम से आवश्यक कार्य कर सकते हैं। SSUP आधार कार्ड होल्डर के लिए एक पोर्टल है जिसका उपयोग Aadhaar Card में एड्रेस को सही करने या अपडेट करने के लिए आधार ऑफिस में आए बिना, घर बैठे किया जाता है। UIDAI के अब एक नए नियम के तहत, आधार कार्डधारक अब एक बार में एक से अधिक डिटेल्स को अपडेट कर सकेंगे।

यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “एसएसयूपी के माध्यम से अपने डेमोग्राफिक डेटा को ऑनलाइन अपडेट करें” और आगे पोर्टल का लिंक भी शेयर किया है। लेकिन ध्यान रहे कि प्रति अनुरोध 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

आधार कार्ड में ऑनलाइन अपने मोबाइल नंबर, एड्रेस इत्यादि कैसे अपडेट करें (aadhar card me nam, mobile number, Address update kaise kare online)

UIDAI द्वारा दी गयी वेबसाइट से हमने, इसे चेक किया और जिसका पूरा नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बताया है कि आप ऑनलाइन Self Service Update Portal (एसएसयूपी) के माध्यम से कैसे आधार कार्ड को घर बैठे ही अपडेट कर सकते है या नई डिटेल्स जोड़ सकते है।

स्टेप 1). सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जाएं।

स्टेप 2). इसके बाद आपको ‘Proceed To Update Aadhaar’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3). अब अपनी रिलेवेंट क्रेडेंशियल ऑनलाइन प्रदान करें, मतलब आधार नंबर डाले और कैप्चा वेरीफाई करे।

स्टेप 4). अब आपको ‘Send OTP’ के बटन पर टैप करना होगा।

स्टेप 5). एक बार जब आप ‘Send OTP’ पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर छह अंकों का OTP मिलेगा।

स्टेप 6). अब ओटीपी दर्ज करें और इसके बाद आपको अपना डेमोग्राफिक डेटा अपडेट करने की अनुमति दी जाएगी।

स्टेप 7). अब यहां आपको जो भी परिवर्तन करना उसे परिवर्तन करे और ‘Proceed’ पर क्लिक करके उन्हें Submit कर दें।

स्टेप 8). आपके द्वारा अनुरोधित परिवर्तनों को अपडेट करने के लिए मांगे गए जरुरी डॉक्युमेंट्स को अपलोड करें।

स्टेप 9). सबमिट करें और किए गए बदलावों को एक बार चेक करे और वेरीफाई कर ले।

स्टेप 10). सबमिट में क्लिक करने के बाद अंत में आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दिया जाएगा। इस URN नंबर से आप अपने आधार के बदलाव का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अपना आधार कार्ड में चेंज करवाने के बाद रीप्रिंट चाहते हैं तो https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-reprint पर जाएँ। आधार कार्ड वेरीफाई करे और आपको रीप्रिंट चार्जेस जमा करने के लिए कहा जाएगा। आप यह पेमेंट क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या UPI से कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद एक्नोलेजमेंट पेज खुलेगा जिसे आप रिफरेन्स के तौर पर PDF फॉर्म में सेव कर सकते हैं। कार्ड में दिए गए पते पर आपका आधार कार्ड भेज दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.