इन 5 तरीको से 5 मिनट में फ़ोन चार्ज करे – Mobile ko Fast Charging Kaise Kare

अभी का समय में स्मार्टफोन बहुत इम्पोर्टेन्ट हो गया हैं। इसलिए लोग अच्छे स्मार्टफोन रखना पसंद करते हैं, और स्मार्टफोन सबसे जरुरी चीज उसकी बैटरी होती हैं। अगर कितनो महंगा फ़ोन हो और उसका बैटरी बैकअप बहुत कम हो तो, बहुत किरकिरा होता हैं। जिसका सीधा का कारण है कि जब फोन की बैटरी ही अच्छी नहीं होगी तो अच्छा और महंगा स्मार्टफोन भी किसी काम का नहीं।

आजकल एडवांस होती टेक्नोलॉजी के ज़माने में स्मार्टफोन मेकर कंपनियां फास्ट चार्जिंग सपोर्ट देती हैं। लेकिन फ़ोन जितना पुराण होते जाता हैं, उसका चार्जिंग भी स्लो हो जाती हैं, जिसके कई कारण हो सकते हैं। आज के इस लेख हम जानेंगे की स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज कैसे करे..

Mobile ko Fast Charging Kaise Kare

Mobile ki Charging speed Kaise Badhaye

1). ऑरिजनल चार्जर का इस्तेमाल करे 

किसी कारण से अगर हमारा ओरिजिनल चार्जर ख़राब हो जाता हैं या खो जाती हैं तो, हम डुप्लीकेट और सस्ते चार्जर का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में डुप्लीकेट चार्जर होने की वजह से फोन स्लो चार्ज होने लगता है। इसीलिए हमेशा कोशिश करें कि ऑरिजनल चार्जर ही यूज़ किया जाए।

2). चार्जर का डुप्लिकेट डाटा केबल से बचे 

फ़ोन स्लो चार्ज होने का सबसे बड़ा कारण उसका डाटा केबल हैं। जब चार्जर का डाटा केबल पुरानी हो जाती हैं, तो स्लो चार्ज होने लगती हैं। या कभी डाटा केबल ख़राब हो जाएँ तो लोग डुप्लीकेट डेट केबल का इस्तेमाल करने लगते हैं। यही कारण हैं की यह आपके फोन की चार्जिंग को स्लो बना देता है। इसके अलावा ऐसा करने पर आपकी फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है।

3). Power saving mode ऑन करके चार्ज करे

फोन की बैटरी डाउन होने से चार्जिंग और प्रोसेसिंग का लोड अधिक पड़ता है। ऐसे में फोन चार्ज करने के दौरान लोकेशन, जीपीएस, डाटा व सिंक इत्यादि को बंद कर दें। ताकि फोन फास्ट चार्ज हो सकें। वहीं, अगर आप Power saving mode ऑन कर देंगे तो फोन सही ढंग से चार्ज होगा।

4). फ़ोन स्विच ऑफ करके करें चार्ज

अगर आप फोन चार्जिंग के दौरान यूज़ नहीं कर रहे हैं तो फ़ास्ट चार्ज करने का सबसे बेहतर तरीका हैं की फोन को स्विच ऑफ कर दें और फिर से फोन चार्ज करें। ऐसा करने से फोन की सेल्युलर कनेक्टिविटी स्टॉप हो जाएगी और फोन तेजी से चार्ज होना शुरू कर देगा।

how to charge your phone faster in hindi

5). फोन कवर हटाकर चार्ज करें

लोग अक्सर फोन के कवर के साथ ही चार्जर को फोन में इंसर्ट करते हैं और फोन चार्ज करते हैं। लेकिन अगर आप फोन का कवर हटाकर चार्ज करेंगे तो फोन जल्दी चार्ज होगा। इसके पीछे थोड़ी से साइंस है। क्योंकि जब फोन की बैटरी चार्ज होती है तो बैटरी हीट रिलीज करती है। लेकिन जब कवर लगा होता है तो ये हीट ट्रैप हो जाती है और बाहर नहीं आ पाती। फोन गर्म होने से बैटरी की इफिशन्सी यानि योग्यता भी कम हो जाती है। कवर हटा होगा तो हीट बाहर निकलेगी तथा फोन फास्ट चार्ज होगा।

Also, Read More :- 

mobile ki battery fast charging से जुडी कोई सवाल तो कमेंट में पूछे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *