WhatsApp से पैसे कमाने का आसान तरीका | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

अभी का दौर में WhatsApp बहुत ही पॉपुलर हो गया हैं। लगभग हर स्मार्टफोन में WhatsApp मिल ही जाता हैं। लेकिन WhatsApp सिर्फ दोस्तों चैट करने के लिए नहीं बल्कि पैसा कमाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हाँ बिलकुल आपने सही सुना;: आप चाहे तो घर बैठे WhatsApp से हजारो रुपए कमा सकते हैं वो भी बड़ी आसानी से… तो चलिए जानते हैं WhatsApp से पैसा कैसे कमाए..

WhatsApp से पैसे कमाने का आसान तरीका | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp से पैसा कमाने के लिए बस आपको थोड़ा सा मेहनत करना पड़ेगा, और मेहनत ये हैं की आप के पास कम-से-कम 2-3 हजार WhatsApp User का Number रहना चाहिए,, जितना ज्यादा व्हाट्सप्प यूजर के नंबर आपके पास रहेंगे उतना ज्यादा आप पैसा कमाएंगे,, इसके आलावा WhatsApp बनाये और अपने फ्रेंड का व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करे,,

WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके – Whatsapp Se Paise Kamane ka Tarika

अगर आप सोच रहे होंगे की सिर्फ व्हाट्सप्प यूजर का नंबर रहने से आपको पैसा मिलेगा, तो ऐसा बिलकुल नहीं हैं। व्हाट्सप्प से पैसा कमाने का अलग तरीका हैं। ऐसे तो व्हाट्सप्प से पैसा कमाने का बहुत से तरीके हैं पर मैं यहां आपको पांच जो सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीके हैं उसे बताउंगा…

1). Referring Recharge Apps

2). Use Link Shortening Services

3). Affiliate Marketing

4). Using PPD Networks

5). Paid Promotion

1). Referring Recharge Apps

Referring Recharge Apps का मतलब हैं की आप जब कोई App को अपने फ्रैंड को इनस्टॉल करवाएँगे, तो उसके बदले वो App आपको पैसे देगी। ऐसा बहुत से रिचार्ज App मार्केट में उपलब्ध हैं जो Refer करने के पैसे देती हैं। मान ले एक App ‘True Balance‘ जो की एक फ्रेंड को इनस्टॉल करवाने का 10 रुपए देती हैं। तो आप इसे अपने फ़ोन पर इनस्टॉल करे उसके बाद अपना अकाउंट बनाये। अकाउंट बनने के बाद आपको एक Refer Number या Refer Link मिलेगा। उसे अपने WhatsApp में शेयर करे। जितना लोग आपके Refer Link से उस App को इनस्टॉल करेंगे उतना आपको पैसा मिलेगा। ये आपको डायरेक्ट कैश तो नहीं देगी पर आपके अकाउंट में 10 रिचार्ज देगी। अगर 100 आदमी आपके रेफेर से इस App को इनस्टॉल करते हैं 1000 इनकम होगा। इस तरह से और भी कई App हैं, अधिक जानकारी के लिए यहां से पढ़े… ऐप से फ्री रिचार्ज कैसे करे और ₹ 10,000 फ्री में कैसे कमाए

2). Use Link Shortening Services

Link Shortening Tools का मतलब होता हैं किसी लिंक को छोटा करना। मान ले कोई लिंक इस प्रकार हैं –  www.achhigyan.com इसे आप शार्ट लिंक टूल की मदद से goo.gl/llxVJ7 बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे की इससे हमे पैसा कैसे मिलेगा. तो चलिए मैं आपको बताता हूँ।

शार्ट लिंक टूल से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। ऐसी बहुत सी Link Shortening Services हैं, जैसे Shorte.St Etc. ये सर्विसेज Users को अलग अलग Web Properties से किसी भी Link को Attach करने की सुविधा देती है। इन Links पे कोई भी यूजर के Click करने से आपको पैसे मिलेंगे।

Register होने के बाद अच्छा Content खोजिए, जो की Authentic, Viral और ऐसा Stuff हो जो लोगों को पसन्द आएं। एक बार Content मिलने के बाद आप उसकी लिंक को Shorte.St की मदद से Short कर सकते हैं, और फिर उस Link को WhatsApp Contacts और Whatsapp Groups में शेयर करें.

3). Affiliate Marketing

Affiliate Marketing में हमें किसी कंपनी का प्रोडक्ट सेल करना पड़ता है जिसका हमें कमीशन मिलता है। अगर कोई हमारे कहने पर उस प्रोडक्ट को खरीदता है। इसके लिए सबसे पहले ऑनलइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी जैसे, अमेज़न, फ्लिपकार्ट में  affiliate account बनाये। फिर जिस प्रोडक्ट को हमें सेल करना है उसकी affiliate link बना कर हम Whatsapp पर सेंड कर सकते है। फिर जितने भी लोग उस link पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे हमें उसका कमीशन मिलेगा।

4). Using PPD Networks

PPD का मतलब है Pay Per Download. PPD नेटवर्क आपको पैसे देते हैं अगर आपके द्वारा Upload की गयी Files को कोई Download करता है। ऐसी बहुत सी PPD Websites हैं, लेकिन सबसे अच्छा OpenLoad.Co हैं।OpenLoad को सबसे अच्छा PPD Network कहा जाता है क्योंकि इसमें आपको बहुत ही High Payments मिलती हैं, और इसे Sign Up करना भी काफी आसान है। पैसे कमाने के लिए इसमें आपको File Upload करनी होगी, जैसे Movie, Images, Songs, डॉक्यूमेंट, आदि, Openload Site पे, और फिर उसकी लिंक को WhastApp Groups और Contacts पे शेयर करना होगा। जब भी कोई उस Link से आपकी फ़ाइल Download करेगा, आपको उसके पैसे मिलेंगे. ये पैसे आप अपने बैंक अकाउंट में माँगा सकते हैं।

5). Paid Promotion

अगर आपके पास 1000 से भी ज्यादा व्हाट्सप्प नंबर हैं तो आप किसी कंपनी, स्कुल, कोई प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं, इसके लिए आप जिसका प्रमोशन करना हैं उससे अच्छा खासा पैसा ले सकते हैं।

6). WhatsApp Business 

अगर आपका कोई कंपनी हैं, तो WhatsApp business से भी पैसा कमा सकते हैं. WhatsApp Business ग्राहकों के साथ होने वाली बातचीत को आसान बनाता है. इसमें ऐसे टूल्स मौजूद हैं, जिससे मैसेजेज़ का जल्दी और ऑटोमैटिकली जवाब दिया जा सके।


Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye (how to make money on whatsapp in hindi) में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे. और किसी तरह का कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से पूछे, धन्यवाद।

 और अधिक लेख – 

7 Replies to “WhatsApp से पैसे कमाने का आसान तरीका | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye”

  1. आपके जो पोस्ट में तरीका वो सही में फायदेमंद है . में इससे आज भी earning कर रहा हु.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *