बॉलीवुड की ये 5 फिल्मे, आपकी जिंदगी बदल सकती हैं

बॉलीवुड दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म इंडस्ट्री हैं, यहां कई बेहतरीन फिल्मो निर्माण होता हैं। फिल्में कभी हमें हंसाती हैं तो कभी रुलाती हैं और कई बार बहुत कुछ सोचने पर भी मजबूर करती हैं। कई फिल्मों की कहानियों को हम खुद से कनेक्ट कर पाते हैं। ये फिल्में सच्ची घटना पर आधारित होती हैं। कुछ ऐसे भी फिल्मे हैं, जो हमें इंस्पायर्ड करते हैं। आज छः ऐसी फिल्मो के बारे में बता रहा हूँ, जो जिंदगी एक बार जरूर देखना चाहिए। ये फिल्मे आपके जीवन को बदल सकती हैं। (best movies all time bollywood)

1). आइ एम कलाम

I Am Kalam

आई एम कलाम एक प्रेरणादायक मूवी हैं। इस फिल्म में एक छोटू (हर्ष)की खास कहानी है, जो अपना घर चलाने के लिए एक छोटे से ढाबे पर काम करता है और हमेशा पढ़-लिखकर बड़ा आदमी बनने का ख्वाब देखा करता है। रोज के काम खत्म कर लेने के बाद अपनी किताबों में की दुनिया में खो जाता है। एक दिन छोटू टीवी पर राष्ट्रपति ए.पी.जे. कलाम को देखता है। जिससे बाद वह अपना नाम कलाम रख लेता और अब्दुल कलाम जी से मिलने का मन बना लेता है, और सोच लेता है कि मुझे इन से मिलना ही है। इस मूवी को आप जरूर देखना आपको भी इससे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

2). 3 इडियट्स

3 idiots

3 इडियट्स वर्ष 2009 में रिलीज हुई एक कॉमेडी ड्रामा है, जिसका सह लेखन अभिजात जोशी और निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया है। चेतन भगत के उपन्यास ‘फाइव पाइंट समवन’ से प्रेरित फिल्म ‘3 इडियट्‌स’ के जरिये हिरानी ने वर्तमान शिक्षा प्रणाली, पैरेंट्‌स का बच्चों पर कुछ बनने का दबाव और किताबी ज्ञान की उपयोगिता पर मनोरंजक तरीके से सवाल उठाए हैं। इस मूवी को बनाने का कारण यह है कि इस मूवी में एसी बातें कही गई है, जो आपको जाननी बहुत जरूरी है।

3). मांझी द माउंटेन मैन

manjhi the mountain man

जब कोई आपकी मदद न करे तो अपनी मदद खुद करें। दशरथ मांझी की सच्ची कहानी पर आधारित इस फिल्म में 22 साल तक एक असंभव दिखने वाले युद्ध को दशरथ मांझी अकेले लड़ते रहे। ये भारत के पर्वतारोही दशरथ मांझी की बायोपिक है, जिन्होंने अकेले दम पर गहलौर के पहाड़ों के बीच से सड़क बनाई। आप एक शख्स को अपनी आंखों के आगे उसके दृढ़ इरादों के साथ जिंदगी से मुठभेड़ करते देखते हैं।

4). लगान

lagaan

यह मूवी 2001 में आयी थी, यह बहुत ही ज्यादा देखी जाने वाली मूवीज में शामिल है, ये Movie उस समय की है जब रानी विक्टोरिया और ब्रिटेन राजा राज्य करते थे, उस वक्त एक गांव जो बहुत ही गरीब गांव था वह लगान (टैक्स) देने में असमर्थ रहा करता था, उसी लगान को माफ कराने के लिए ये जंग हुई थी, ब्रिटेन का कहना था, कि हम एक ही शर्त पर लगान माफ करेंगे, तुम्हें क्रिकेट मैच में हमारी टीम को हराना होगा, तभी आपका लगाना माफ होगा।

5). सरदार उधम

Sardar Udham

भारत के स्वतंत्रता सैनानी सरदार उधम सिंह पर बनी यह फिल्म जरूर देखना चाहिए। इस फिल्म का नाम सरदार उधम है और विक्की इसमें मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म में उधम सिंह के लंदन जाकर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने की कहानी को दिखाया गया हैं।

Also, Read More:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.