टेलीग्राम चैनल से पैसे कैसे कमाए : 10 जबरदस्त तरीके 2022

टेलीग्राम अभी सबसे तेजी से बढ़ते सोशल प्लेटफॉर्म और मैसेंजर में से एक है। 2022 में इसके दुनिया भर में 700 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। खासकर भारत, अफ्रीका, रूस में इसके सबसे ज्यादा उपयोगकर्ता हैं। टेलीग्राम रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 900,000 उपयोगकर्ता हर महीने टेलीग्राम से जुड़ रहे हैं! जैसे -जैसे टेलीग्राम मैसेंजर में यूजर की संख्या बढ़ रहे हैं, साथ ही टेलीग्राम चैनल, ग्रुप और बॉट्स की संख्या भी बढ़ रही है। इस तरह यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अच्छा प्लेटफार्म भी बन रहा हैं। आज कई लोग टेलीग्राम से लाखो रुपया महीना कमा रहे हैं। साथ ही टेलीग्राम कुछ मामले में व्हाट्सऐप से बढ़िया है। पहला, इसमें प्राइवेसी का मैटर नहीं है। दूसरा, टेलीग्राम चैनल/ग्रुप बनाकर आप भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए जाने टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाए (How to Make Money Online with Telegram Channel in Hindi)?

How to Make Money Online with Telegram Channel

Table of Contents

टेलीग्राम क्या है? What is Telegram?

टेलीग्राम को 2013 में launch किया गया था। टेलीग्राम भी WhatsApp और Facebook Messenger की तरह ही एक ओपन सोर्स मैसेंजर है। लेकिन यह एकमात्र मैसेंजर ऐप है जो उपयोगकर्ताओं और उनके डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता की गारंटी देता है। इस कारण से, ऐप में सीक्रेट चैट – एन्क्रिप्टेड मेसेज शामिल हैं. जिन्हें दूसरे लोगों द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है या हैकिंग नहीं किया जा सकता है। इसमें सीक्रेट चैट में यदि दो में से एक व्यक्ति चैट का स्क्रीनशॉट बनाता है, तो दूसरे को आटोमेटिक पता चल जाता हैं। इसके आलावा टेलीग्राम की अन्य फीचर भी हैं। जैसे चैनल और ग्रुप क्रिएट करना। यहाँ आप बड़ी से बड़ी फैलो को आसानी से शेयर कर सकते हैं। टेलीग्राम सभी मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम्स जैसे कि Windows, macOS, Android, iOS और Linux पर उपलब्ध है। इसके आलावा आप वेब ब्राउज़र पर भी टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेलीग्राम आज विश्व भर में अपनी जगह बना लिया हैं। यह ज्यादातर रूस, उज्बेकिस्तान, यूरोप, भारत, ईरान, इंडोनेशिया, नाइजीरिया, इथियोपिया, केन्या और अफ्रीका और एशिया के कुछ अन्य देशों में लोकप्रिय है। यह व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर के बाद सबसे तेजी से बढ़ने वाला मैसेंजर ऐप है।

टेलीग्राम कैसे इस्तेमाल करे – Telegram Kaise Use Kare?

जैसा की हमें ऊपर बताया हैं, टेलीग्राम भी व्हाट्सप्प की तरह एक मैसेंजिंग ऐप हैं, जिसका इस्तेमाल आप चैट, कॉल, चैनल, ग्रुप बनाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन साथ में आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

टेलीग्राम कैसे डाउनलोड करे – Telegram Kaise Download Karen

टेलीग्राम आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, यह बिलकुल सेफ है।

टेलीग्राम से हम कितना पैसा कमा सकते हैं? Telegram se Kitna Paisa Kama Sakte Hain

टेलीग्राम से आप हर महीने लाखो रुपए कमा सकते हैं। आप जितना मेहनत करेंगे उतना ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यह पूरी तरह आप पे निर्भर हैं।

टेलीग्राम पर पैसे कमाने के लिए जरूरी चीज़ें –

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास, कुछ जरुरी चीजे होने चाहिए। जैसे –

  1. टेलीग्राम अकाउंट
  2. टेलीग्राम चैनल या ग्रुप
  3. इंटरनेट
  4. एक अच्छा आईडिया
  5. चैनल में सब्सक्राइबर्स

टेलीग्राम चैनल क्या है? Telegram Channel Kya hai? (What is Telegram Channel)

टेलीग्राम चैनल एक तरह का ग्रुप होता है जिसमें किसी विषय से संबंधित सभी जानकारी एक जगह पर आप देख सकते हैं। टेलीग्राम चैनल अपने कॉन्सेप्ट में फेसबुक ग्रुप के समान ही है। अंतर केवल इतना है कि यूजर चैनल पर अपनी सामग्री या संदेश प्रकाशित नहीं कर सकते हैं। केवल चैनल एडमिन द्वारा पोस्ट किया जा सकता हैं। लेकिन यूजर किसी भी पोस्ट को देख सकते हैं। टेलीग्राम चैनल में असीमित मात्रा में यूजर हो सकते हैं। टेलीग्राम channels में न केवल आप text और image पोस्ट के सकते बल्कि यह बड़ी फाइल्स तथा वीडियो और ऑडियो फाइल्स को भी पोस्ट किया जाता है। टेलीग्राम पर आप फ्री में चैनल बना कर पैसे कमा सकते हैं।

टेलीग्राम चैनल के प्रकार – Types of Telegram Channels

टेलीग्राम में चैनल दो प्रकार के बना सकते हैं:-

  1. पब्लिक चैनल – यह चैनल कोई भी एक्सेस कर सकता हैं। साथ ही यह टेलीग्राम सर्च में भी शो होगा।
  2. प्राइवेट चैनल – यह एक प्राइवेट चैनल होता, जिसमे आप, जिसे एक्सेप्ट या एडमिन अप्प्रोवे के बाद ऐड होगा, वही इस चैनल के कंटेंट को देख सकता हैं।

टेलीग्राम ग्रुप क्या है? – What is Telegram Group?

टेलीग्राम ग्रुप ग्राहकों के साथ जुड़ने का एक उपकरण है। यह मूल रूप से एक समूह चैट है जहां आप सदस्यों के साथ चैट सकते हैं। यह व्हाट्सएप ग्रुप के समान है। इसे टेलीग्राम चैनल के मेंबर से चैट करने के लिए भी उपयोग किया जाता हैं। Telegram Group एक बहुत ही बढ़िया टूल्स है। जहां पर ग्रुप मेंबर एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट कर सकते हैं। जैसे फैमिली ग्रुप में मेंबर अपने फोटो, वीडियो, गिफ्ट, डॉक्यूमेंट आदि को शेयर कर सकते हैं और इसके साथ कम्युनिकेट भी कर सकते हैं।

टेलीग्राम से पैसा कमाने का तरीका – Telegram se Paise Kamane ka Tarika

यहाँ मैं आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका बता रहा हूँ। जिसका इस्तेमाल करके घर बैठे आप पैसा कमा सकते हैं।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग से Telegram में पैसे कमाए
  2. Ads की Selling or Paid Post करके पैसा बनाये
  3. लिंक शॉर्टनर करके टेलीग्राम से कमाए
  4. डिजिटल एसेट प्रमोट करके Telegram पर पैसा कमाए
  5. ऑनलाइन कोर्स सेलिंग करके Telegram से मनी कमाए
  6. अपने Telegram Channel को बेचकर पैसे कमाए
  7. Telegram Bot से
  8. Subscription Fee से
  9. Apps को Refer करके
  10. वेबसाइट या यूट्यूब पर Traffic भेजकर

टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाये -Telegram me Channel Kaise Banaye

टेलीग्राम में पैसा कमाने के लिए आपके पास अपना एक टेलीग्राम चैनल होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं, टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाये।

  • सबसे पहले टेलीग्राम ऐप को डाउनलोड करे और इनस्टॉल करे।
  • इनस्टॉल hone के बाद, ऐप को ओपन करे और अपना नंबर डाले।
  • एक वेरिफिकेशन कोड आपके मेसेज पर आएगा, उसे सबमिट करे।
  • एक बार वेरीफाई होने के बाद, आपका टेलीग्राम अकाउंट बन जायेगा।
  • इसके बाद नीचे एक पेंसिल का आइकॉन दिख रहा होगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने तीन विकल्प (New Group), (New Secret Chat) और (New Channel) दिखाई देंगे। जिसमें से आपको “New Channel” वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपको अपने टेलीग्राम चैनल का नाम, डिस्क्रिप्शन और फोटो डालना हैं। इसके बाद पब्लिक चैनल पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपका चैनल बन जायेगा। अब यहाँ पर सब्सक्राइबर्स ऐड कर सकते हैं।

Detail me Jane – Telegram पर channel कैसे बनाये – How to Create a Telegram Channel in Hindi

चलिए जानते हैं, टेलीग्राम किन-किन तरीको से पैसा कमा सकते हैं? Telegram se Paise kaise Kamaye

So, how can you make money with a Telegram channel?

1). एफिलिएट मार्केटिंग से Telegram में पैसे कमाए –  Telegram Affiliate Marketing se Paise kamaye

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing सबसे आसान और बेहतर तरीका है। इसमें हमें किसी थर्ड पार्टी के Affiliate प्रोग्राम को जॉइन करना होता है और उसके प्रोडक्ट को अपने चैनल पर प्रोमोशन करना होता है। इसके लिए, उस कंपनी के किसी प्रोडक्ट का लिंक अपने चैनल में शेयर करना हैं, अगर आपके लिंक से अगर कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी द्वारा उसका कुछ कमीशन आपको दिया जाता है। जैसे – फ्लिपकार्ट, अमेज़न..

2). टेलीग्राम में Ads की Selling (Paid Post ) करना – Ads Selling in Telegram

टेलीग्राम पर पैसे कमाने का यह सबसे पॉपुलर तरीका हैं। इसमें आपको किसी दूसरे टेलीग्राम चैनल या किसी अन्य प्रोडक्ट को अपने चैनल में प्रमोट करना होता है। यूँ कहे तो दूसरों के channels वो भी cross-promotion करने के लिए। इसके लिए आप अपने ग्राहक से पहले ही चार्ज ले सकते हैं। इसमें channel admins पहले एक contact करते हैं, जिसमे ग्राहक के बीच एक एग्रीमेंट तय होता है कि कितने रूपये में और कितने समय के लिए प्रमोशन करने वाले हैं। इसके आलावा आप अन्य Companies और brands को भी प्रोमोट कर सकते हैं।

3). Subscription Fee के जरिये पैसा कमा सकते हैं – Subscription Fee  Telegram

टेलीग्राम में चैनल दो प्रकार के होते हैं, एक पब्लिक चैनल और दूसरा प्राइवेट चैनल। अगर आप कुछ ऐसे कंटेंट शेयर कर रहे जो, प्रीमियम हैं तो आप उसके बदले चार्ज कर सकते हैं और एक प्राइवेट चैनल बनाकर सब्सक्रिप्शन फीस ले सकते हैं। यह फीस आप प्रति माह या एक बार में ही ले सकते हैं।

4). Link Shortening द्वारा Telegram से पैसे कमाए – Link Shortners Telegram se Paise Kamaye

आजकल टेलीग्राम में मूवी चैनल, WhatsApp Status की video और Photos आदि चैनल बहुत ज्यादा चलते हैं। अगर आपका भी चैनल इसी तरह से हैं, तो लिंक शॉर्टनर के जरिये आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप कोई ऐसे कंटेंट शेयर करते हैं, जो लिंक के जरिये दूसरे साइट पर जाता हो। तब ऐसे में आप उन लिंक्स को Link Shortener के जरिये छोटा कर उन्हें अपने Telegram Channel में publish कर सकते हैं। इससे होगा ये की जब कोई विजिटर आपके उस लिंक को क्लिक करके विजिट करता है, तब उसे उसमें विज्ञापन देखकर ही गुजरना पड़ता है। इस विज्ञापन के लिए आपको पैसे मिलेंगे। प्रति एक हज़ार क्लिक्स पर आप 400 से 500 रूपये कमा सकते हैं।

5). Apps को Refer करके टेलीग्राम में कमाए – Telegram Referal Program for Make in Hindi

ऑनलाइन बहुत सारे एप्स और वेबसाइटें हैं जिसमें Refer and Earn प्रोग्राम चलाए जाते हैं। ऐसे में आपको वो कुछ referral money देते हैं। इसे Refer & Earn भी कहा जाता हैं। अपने मेंबर्स को इन एप्स का रेफेरल लिंक शेयर करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपके बढ़िया टेलीग्राम मेंबर्स होने चाहिए। बस करना यह हैं की अपने रेफर लिंक को आप अपने चैनल में पोस्ट कर सकते हैं। जब भी कोई आपके लिंक से उस प्रोग्राम या ऐप से जुड़ेगा, आपको पैसे मिलेंगे। इसके आलावा इसकी मदद से आप Paytm और Free recharge Earn कर सकते है, इन पैसो को आप अपने Bank Account में Transfer कर सकते हैं।

6). Donation से टेलीग्राम में पैसा कमाए – Telegram Donation se Paise kaise Kamaye

अगर आप एक अच्छे कंटेंट शेयर कर रहे हैं और यह फ्री हैं तो ऐप उसके बदले डोनेशन ले सकते हैं। इसके लिए पोस्ट करते समय कंटेंट के बीच आप डोनेशन का बटन लगा सकते हैं। आपका कंटेंट अगर अच्छा है तो लोग आपको जरूर डोनेशन देंगे। बस आपका कंटेंट ऐसा हो की मार्किट मेबहुत कम उपलब्ध हो।

7). Products और Service Sell – Telegram se Paise kaise Kamaye

अगर आप एक बिजनेसमैन है और अपना सेल बढ़ाना चाहते हैं, तो टेलीग्राम पर सेल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, यदि आपके पास जीन्स का व्यवसाय है तो आप जीन्स से संबंधित आप एक टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं और उसमें अपनी किताबों को बेच सकते हैं। अगर आप Education Portal चलते हैं तो वो भी अपने टुटोरिअल्स और कोर्सेज के जरिये एक एजुकेशनल Telegram channel चला सकता है जिसे की वो अपने सब्सक्राइबर्स को कोर्सेज बेच सके।

8). Telegram चैनल को बेचकर पैसे कमाए – Telegram Channel se paise Kamane ka Tarika

अगर आपके पास दो-तीन टेलीग्राम चैनल और उसे बेचना चाहते हैं तो, उसे बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। बस आपके पास चैनल में मेंबर्स होने चाहिए। या एक बिज़नेस मॉडल भी हैं। अगर आपके पास एक बड़ा टेलीग्राम चैनल हैं, तो उससे दूसरा चैनल में सब्सक्राइबर्स भेज सकते हैं और बाद में दूसरा चैनल को बेच सकते हैं। टेलीग्राम, फेसबुक में ऐसे बहुत से ग्रुप मिल जाएंग, जहा टेलीग्राम चैनल, buy-sell होता हैं।

9). Bots बनाकर Telegram के ज़रिये कमाए – Telegram Bot se paise Kamaye

टेलीग्राम बॉट भी टेलीग्राम प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। टेलीग्राम बोट्स का काम होता है मैन्युअल कामो को आटोमेटिक कर देना। यानि की आटोमेटिक पोस्ट करना, रिप्लाई करना, मेम्बर ऐड/रिमूव करना, बेकार कंटेंट हटाना इत्यादि। सिंपल भाषा में समझे तो टेलीग्राम बॉट काम को आसान बनता हैं। आप भी टेलीग्राम बॉट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब कई ऐसे वीडियो मिल जायेंगे, जो बॉट बनाना सिखाते हैं।

10). वेबसाइट या यूट्यूब पर Traffic भेजकर टेलीग्राम से कमाइए

ये एक ऐसा आसान तरीका हैं, जिससे सभी लोग पैसे कमाते हैं। अगर आपके पास खुद का यूट्यूब चैनल या ब्लॉग हैं, तो अपने ब्लॉग का लिंक अपने टेलीग्राम चैनल में शेयर करे। इससे आपको बढ़िया ट्रैफिक मिलेगा और आपका ब्लॉग का इनकम बढ़ेगा। इस तरह आप यूट्यूब के लिए भी कर सकते हैं, जिससे आपके वीडियो के व्यूज भी बढ़ेंगे और एअर्निंग बढ़ेगा। लेकिन अगर आपके अपना यूट्यूब चैनल या ब्लॉग नहीं तो, दूसरे साइट के लिए ट्रैफिक भेज सकते हैं और उस साइट के ओनर मोटी रकम ले सकते हैं।

अपने टेलीग्राम चैनल का अधिकतम लाभ कैसे उठाएं? Telegram Channel ke Fayde

अपने टेलीग्राम चैनल को पैसा कमाने जैसा बनाने के लिए कुछ मजेदार जानकारी निचे हैं।

एक अच्छा Niche खोजें

अभी टेलीग्राम में बहुत सारे चैनल हैं। इसलिए ऐसे टॉपिक्स खोजे, जिसमे कॉम्पिटिशन कम हो। एक बढ़िया कीवर्ड ढूंढे और चैनल बनाये।

चैनल के नाम में कीवर्ड का प्रयोग करें

किसी व्यक्ति को उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजने योग्य और खोजने योग्य बनाने के लिए कीवर्ड शक्तिशाली उपकरण हैं। इसलिए कीवर्ड को अपने चैनल नाम में रखे। अपने चैनल को तब तक ब्रांडेड नाम न दें जब तक कि आपका ब्रांड पेप्सी की तरह लोकप्रिय न हो।

लगातार पोस्ट करें

आपके पास अपने सब्सक्राइबर्स के लिए एक राणिनीति होना चाहिए। हर रोज सब्सक्राइबर्स को नयी पोस्ट दे। महीने में एक बार पोस्ट करने में कुछ भी अच्छा नहीं है, इस तरह आप केवल अपने सदस्यों को खो देंगे।

तो चलिए जानते हैं How To Earn Money From Telegram In Hindi से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

FAQs

Q : टेलीग्राम से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans : हर महीने 40 – 50 हज़ार।

Q : क्या Telegram पर मूवीज़ लिंक Share करके पैसे कमा सकते हैं?

Ans : जी, बिलकुल कमा सकते हैं, पर मूवी चैनल बहुत जल्दी बैन हो जाते हैं।

Q : टेलीग्राम Group और Channel में क्या अंतर होता है?

Ans : दोनों में बस इतना अंतर हैं, की टेलीग्राम चैनल में सिर्फ एडमिन पोस्ट कर सकता हैं, वही ग्रुप में ग्रुप सभी मेंबर पोस्ट कर सकते हैं।

Q : टेलीग्राम लैपटॉप में कैसे डाउनलोड करे?

Ans : टेलीग्राम के ऑफिसियल साइट में कंप्यूटर के लिए टेलीग्राम सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, जिसे आप इनस्टॉल कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह आप Telegram Istemal कर सकते हैं। Telegram se Paise kaise kamaye से जुड़े कोई सवाल हो तो निचे कमेंट में पूछे।

Also, Read More:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *