पुराने मोबाइल से नए मोबाइल में Contacts को कैसे Transfer करे?

जब भी हम नया फ़ोन खरीदते हैं तो एक टेनशन रहता हैं की पुराने फ़ोन से सारा डाटा नए फ़ोन पर कैसे ट्रांसफर करे. और सबसे ज्यादा जो इम्पोर्टेन्ट डाटा होता हैं, वो हैं Contacts. इसे बहुत ध्यान से नए फ़ोन में ट्रांसफर करना होता हैं। ऐसे तो मार्किट में कई ऐप्स है, जो आपके डाटा को एक क्लिक में बैकअप और रीस्टोर कर देती है, लेकिन कई बार इन ट्रांसफर के दाव-पेंच के बीच हम अपने Contacts को खो देते हैं। इसीलिए आज हम आपको 3 ऐसी आसान टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाने के बाद आपको phonebook के contacts की चिंता नहीं रहेगी, चाहे आप कितने भी फोन बदले लें। तो चलिए जाने naye smartphone phone me sabhi purane contact ko kaise transfer kare …

contact number transfer

Contact Number Transfer Mobile to Mobile in Hindi

पहला तरीका –

1). सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन गूगल बेस्ड होते हैं और उनमें जीमेल अकाउंट से ही लॉग-इन किया जाता है। इसलिए अपना एक परमामेंट ईमेल अकाउंट रखे और उसी ईमेल को इस्तेमाल नए फ़ोन में भी करे।

2). अब पुराने फोन के ‘सेटिंग्स’ जाएं और वहां अकाउंट का ऑप्शन होगा उसमे जाएँ और जीमेल अकाउंट पर जाकर ‘सिंक’ (sync) ऑप्शन को खोले। यहां पर ‘कॉन्टेक्ट’ ऑप्शन पर जाएं और उसे एक्टिवेट कर दे।

3). Sync ऑन करने के बाद, फ़ोन के सभी कॉन्टेक्ट्स का बैकअप अपने जीमेल अकाउंट पर लें।

4). अब नए फोन में उसी जीमेल अकाउंट से लॉगइन करें, जिस ईमेल अकाउंट से आपने बैक अप लिया है। अब उसी तरीका से नए फ़ोन पर भी कॉन्टेक्ट्स sync ऑन रखें, ऐसा करने पर आराम से अपने आप सभी कॉन्टेक्ट्स फोन बुक में डाउनलोड हो जाएंगे।

5). हालाँकि आपने पहले से पुराने फ़ोन syncing ऑन रखा होगा तो अपने आप सभी कांटेक्ट गूगल के सर्वर पर सेव हो गए होंगे. जिसे आप गूगल सर्च पर conact google से सर्च करके ऑनलाइन अपने सभी कांटेक्ट देख सकते हैं और डाउनलोड कर सके हैं।

दूसरा तरीका –

1). अपने पुराने फ़ोन पर google contacts ऐप download करे और इनस्टॉल करे।

2). Google contacts ऐप में अपने ईमेल अकाउंट से लॉगिन करे और allow पर क्लिक करे, अब सभी कांटेक्ट आटोमेटिक google contacts पर सेव हो जायेंगे।

3). अब नए फ़ोन पर google contacts डाउनलोड कर install करे, और ओपन करे।

4). अब पुराने फ़ोन के सेम ईमेल अकाउंट से यहां भी लॉगिन करे और अल्लोव में क्लिक करे, आप देखेंगे आपके सरे contacts आ गए होंगे।

तीसरा तरीका –

1). आपके पास माइक्रोएसडी कार्ड या otg हैं तो उसे पुराने फोन में लगाएं।

2). अब पुराने फ़ोन के फोनबुक में जाएँ, यहां setting में export का ऑप्शन होगा। इसमें कॉन्टेक्ट्स को एक्सपोर्ट पर क्लिक करें।

3). यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे ‘एक्सपोर्ट टू स्टोरेज डिवाईस’ या ‘एक्सपोर्ट टू कार्ड’ को सलेक्ट करना होगा।

4). कॉन्टेक्ट एक्सपोर्ट होने के बाद इस मैमोरी कार्ड या otg को अब नए फोन में लगाएं।

5). यहां भी फोनबुक में जाएँ और ‘इंपोर्ट फ्रॉम स्टोरेज डिवाईस’ या ‘इंपोर्ट फ्रॉम कार्ड’ पर क्लिक करें। अब मेमोरी में सेव किये गए कांटेक्ट को सेलेक्ट करे और ओके करे। ऐसा करने पर आपके सारे कॉन्टेक्ट्स नए फोन में आ जाएंगे।

इस तरह से आप ek mobile se dusre mobile mein data transfer (how to transfer contacts from android to android in hindi) कर सकते हैं। कोई सवाल हो तो निचे कमेंट में पूछे।

Also, read more – 

One Reply to “पुराने मोबाइल से नए मोबाइल में Contacts को कैसे Transfer करे?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *