Telegram पर channel कैसे बनाये – How to Create a Telegram Channel in Hindi

Telegram एक पॉपुलर मैसेंजर ऐप हैं। यहां WhatsApp के जैसा ही मैसेज भेज सकते हैं,पर इसमें और भी कई फीचर हैं। यहां ग्रुप के आलावा आप अपना चैनल भी बना सकते हैं। अगर आप सोशल मीडिया से पैसा कामना चाहते हैं तो, टेलीग्राम चैनल एक अच्छा चॉइस हो सकता हैं। टेलीग्राम चैनल को मोबाइल, कंप्यूटर या iphone सभी जगह बड़ी आसानी से बना सकते हैं। तो चलिए जाने टेलीग्राम में चैनल कैसे बनाये..

How to Create a Telegram Channel in Hindi

सबसे पहले जानते हैं टेलीग्राम चैनल और टेलीग्राम ग्रुप में क्या अंतर हैं (Difference between Telegram groups and channels in Hindi)

टेलीग्राम ग्रुप में आप 200000 मेंबर्स को जोड़ सकते हैं, वही टेलीग्राम चैनल में अनलिमिटेड सब्सक्राइबर्स हो सकते हैं। टेलीग्राम ग्रुप एक छोटा टीम के लिए हैं, जिसमे आपस में बात करके डिसकस कर सकते हैं, वही टेलीग्राम चैनल एक बड़े प्रसारण के लिए हैं। टेलीग्राम ग्रुप में हर कोई मैसेज कर सकता हैं, जिसका नाम स्क्रीन पर आएगा। पर टेलीग्राम चैनल पर एडमिन ही कर सकता और या उसने जिसको एडमिन बनाया वही मैसेज कर सकता हैं। टेलीग्राम चैनल पर आप अनलिमिटेड फोटो वीडियो शेयर कर सकते हैं और अपलोड फाइल की भी कोई लिमिट नहीं हैं।

टेलीग्राम चैनल बनाने का तरीका – Telegram Channel Banane ka Tarika

टेलीग्राम चैनल दो तरह के होते हैं:-

1). प्राइवेट चैनल (Private Channel)- प्राइवेट चैनल हर किसी के लिए ओपन नहीं होते हैं। इसमें invite लिंक या ग्रुप एडमिन के ऐड करने पर ही आप जुड़ सकते हैं। इसे टेलीग्राम में सर्च करने पर भी यह चैनल नहीं आएगा।

2). पब्लिक चैनल (Public Channel) – पब्लिक चैनल हर किसी के लिए होता हैं, इसमें कोई भी सर्च करके जुड़ सकता हैं। हालाँकि दोनों चैनल में फीचर एक ही हैं, बस अंतर प्राइवेट और पब्लिक का हैं।

चलिए मैं आपको स्टेप by स्टेप टेलीग्राम चैनल बनाने का तरीका बता रहा हूँ -Telgram Channel Kaise banaye

सुविधा के लिए स्क्रीनशॉट दिया हुआ हैं, जिसे देख कर आप समझ सकते हैं।

1). सबसे पहले अपने फ़ोन टेलीग्राम खोले, अगर आपका अकाउंट नहीं बना हैं तो अपना अकाउंट बना ले।

2). अब टेलीग्राम के होम पेज में दाहिने साइड में गोल वाले पेंसिल के बटन पर क्लिक करे।

3). यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे, नई चैनल पर क्लिक करे।

4). अब यहाँ चैनल का नाम दे, निचे डिस्क्रिप्शन पर चैनल का डिस्क्रिप्शन दे और फोटो डाल के, ऊपर ओके बटन पर नेक्स्ट करे।

5). अब आगे आपसे पूछा जायेगा, चैनल पब्लिक रखना हैं या प्राइवेट? आप जिस भी टाइप का चैनल बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे और done करे। बस आपका चैनल बना गया।

6). अगर आपने पब्लिक चैनल बनाया हैं तो आपको यूजर नाम मिलेगा, जिसे आप एडिट भी कर सकते हैं और आपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं। यह आटोमेटिक सर्च रिजल्ट पर आने लगेगा। अगर आपने प्राइवेट चैनल बनाया हैं तो आपको प्राइवेट लिंक मिलेगा जिसे आप अपने क्लोज फ्रेंड को दे सकते हैं।

इस तरह से आप टेलीग्राम पर अपना चैनल बना सकते हैं।

तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में बताये और कोई सवाल हो तो भी कमेंट में पूछे।

Also, Read More :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *