इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी में टाइप कैसे करे English se Hindi Typing

हिंदी में टाइप करना थोड़ा कठिन होता हैं इसलिए लोग ज्यादा हिंदी के जगह में हिंगलिश Hinglish) का प्रयोग करते हैं। हिंगलिश में इंग्लिश वर्ड से ही हिंदी (Hindi) लिखा जाता हैं। लेकिन अगर आप हिंदी में ही टाइप करना चाहते हैं और आपको हिंदी टाइपिंग (Typing) नहीं आता तो कोई बात नहीं, आप हिंगलिश के जरिये भी हिंदी फॉण्ट (Font) में टाइप कर सकते हैं..

इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी में टाइप कैसे करे English se Hindi Typing

English Keyboard se Hindi me Type Kaise Kare

इंग्लिश फॉण्ट (English Font) टाइप करने में थोड़ा आसान होता है इसलिए लोग इंग्लिश फॉण्ट से ही हिंदी फॉण्ट में टाइप करना चाहते हैं। और अब जब व्हाट्सप्प, फेसबुक का जमाना हैं तो टाइपिंग की बहुत जरुरत होती हैं। अगर आप भी इस तरह का कोई तरीका ढूंढ़ रहे हैं तो मैं यहाँ कुछ ऐप्स (Apps) और सॉफ्टवेयर (Software) के बारे में बता रहा हूँ, जिसकी मदद से आप आसानी से टाइप कर सकते हैं।

इन ऐप्स और सॉफ्टवेयर में आपको इंग्लिश फॉण्ट में टाइप करना हैं मतलब की हिंगलिश में टाइप करना हैं और स्पेस दबाना (Space Press) हैं बस हिंदी में कन्वर्ट (Convert) हो जायेगा। इसके लिए कई टूल्स (Tools) ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध हैं। इसके आलावा वौइस् टाइपिंग टूल (Voice Typing Tools) भी उपलब्ध हैं, जिसमे आपको बस बोलना हैं और वो वर्ड हिंदी में टाइप हो जायेगा।

लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए How to Type in Hindi Using English Keyboard in PC

कंप्यूटर में हिंगलिश से हिंदी टाइप करने के लिए इन सॉफ्टवेयर और टूल्स का इस्तेमाल करे –

  1. Google Input Tools : यह एक तरह का हिंदी टाइपिंग टूल हैं इसमें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इनस्टॉल करना हैं जो की 1MB साइज का फाइल हैं और इनस्टॉल करने के बाद भाषा चुने और इस्तेमाल करे। इसमें इंग्लिश फॉण्ट में हिंदी टाइप करने के बाद स्पेस दबाना होता हैं बस इसके बाद आटोमेटिक हिंदी फॉण्ट में कन्वर्ट हो जायेगा।

Google Input Tools Download Link >> https://www.google.com/inputtools/

2. India Typing : यह भी हिंगलिश से हिंदी टाइपिंग टाइपिंग टूल हैं। इसे आप ऑनलाइन फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं पर ऑफलाइन के लिए खरीदना होगा। ये बहुत आसान टूल हैं।

Link >> http://indiatyping.com/index.php/hindi-typing

मोबाइल फ़ोन के लिए – How to Type in Hindi Using English Keyboard in Mobile

स्मार्टफोन के लिए हिंगलिश टू हिंदी के लिए कई हिंदी कीबोर्ड आता हैं जिसे इंस्टाल करके आप आराम से हिंदी में टाइप कर सकते हैं। इसमें भी सेम प्रोसेस हैं। हिंगलिश में टाइप करने के बाद स्पेस दबाना हैं।

1). Google Indic Keyboard >> Download 

2). Hindi Typing >> Download

English to Hindi Voice Typing Tool 

इसमें आपको हिंदी में बोलना हैं और ये ऐप्स उसे हिंदी फॉण्ट में टाइप होते जायेगा।

1). Hindi Speech to Text >> Download 

इसके आलावा गूगल से भी हिंदी में वौइस् टाइप कर सकते हैं।


और अधिक लेख – 

Please Note : – I hope these “Mobile me Hindi Typing Kaise Kare” will like you. If you like these “How to Type in Hindi Using English Keyboard” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *