पांच बेस्ट कैलकुलेटर ऐप्प Best Calculator App for Android

कैलकुलेटर एक ऐसा उपकरण है जो अंकों, संख्याओं, व्यंजकों और अन्य गणितीय वेरिएबल्स के द्वारा गणना करता है। एक कैलकुलेटर हमारे लाइफ का जरुरी उपकरण हैं, जो समय भी बचाता हैं। आज के समय में लोग मोबाइल पर कैलकुलेटर ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। कई ऐसे बढ़िया कैलकुलेटर ऐप्प है जो फ्री में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

कैलकुलेटर का उपयोग गणित और विज्ञान के क्षेत्रों के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। यह वित्तीय कार्यों, भौतिक विज्ञान, अंकगणित, अंतरिक्ष अनुसंधान और अन्य क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। इसके आलावा यह स्टूडेंट के लिए भी बहुत उपयोगी होता हैं।

कैलकुलेटर का उपयोग संख्यागणितीय कार्यों को आसान बनाने में मदद करता है और समय बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, कैलकुलेटर विभिन्न प्रकार की गणनाएं कर सकता है, जो मानक आकारों में मान लिए जाते हैं और इससे गलतियों के आसार भी कम होते हैं। इसलिए, कैलकुलेटर गणित, विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में लोगों के लिए एक उपयोगी उपकरण है।

आइये जाने पांच बेस्ट कैलकुलेटर मोबाइल ऐप्प के बारे में..(top 10 calculator app for students hindi)

Best Calculator App for Android in Hindi

1). Calculator 2023

Download Link

यह स्टूडेंट, व्यापारी, अकाउंटेंट सभी के लिए बेस्ट कैलकुलेटर ऐप्प हैं। यह कैलकुलेटर ऐप्प बिलकुल फ्री हैं। इसमें साइंटिफिक कैलकुलेटर के साथ बेसिक कैलकुलेटर भी हैं। इसका यूजर इंटरफ़ेस भी बढ़िया हैं। अगर आप एक बढ़िया कैलकुलेटर ऐप्प की तलाश में है तो इसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

2). Google Calculator

गूगल कैलकुलेटर को गूगल द्वारा बनाया गया हैं। यह भी बिलकुल फ्री में प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। 4.1 रेटिंग के साथ यह बेस्ट डौन्लोडिंग कैलकुलेटर भी हैं।

3).  Xiaomi Calculator 

MI का यह कैलकुलेटर बेस्ट फाइव कैलकुलेटर में शामिल हैं। बढ़िया इंटरफ़ेस के साथ, इसे भी आप बिलकुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी रेटिंग भी प्ले स्टोर पर 4.1 की हैं।

4). Samsung Calculator 

Samsung Calculator में कई ऐसे फीचर्स हैं जो दूसरे कैलकुलेटर में आपको नहीं मिलेंगे। इसे भी आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

5). CITIZEN CALCULATOR

CITIZEN CALCULATOR भी एक बढ़िया कैलकुलेटर हैं, जो प्ले स्टोर पर 4.2 रेटिंग के साथ फ्री में उपलब्ध हैं। इसका बहुत आसानी से कर सकते हैं।

Also, Read More:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *