YouTube Shorts वीडियो को वायरल कैसे करे? आसान तरीका

YouTube अभी के समय में दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म हैं। 2022 में यूट्यूब के 10 बिलियन से ज्यादा यूजर हैं। आने वाले दिनों में ये संख्या और बढ़ते रहेगी। यूट्यूब में आप long वीडियो के आलावा shorts वीडियो भी शेयर कर सकते हैं। shorts video sharing का फीचर यूट्यूब ने 2020 में लांच किया था। जिसमे 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड के वीडियो को shorts वीडियो Category में जोड़ा जाता हैं। shorts वीडियो के जरिये बहुत जल्दी चैनल को grow किया जा सकता हैं और एक अच्छा earning कर सकते हैं। बस आपका shorts वीडियो viral होना चाहिए। तो आज के इस आर्टिकल में यही जानेंगे की YouTube shorts video को viral कैसे किया जाता हैं? (YouTube shorts ko viral kaise kare)

YouTube Shorts Video वायरल क्यों नहीं होता – Why are my YouTube Shorts not viral

कई बार ऐसा होता हैं की हम बहुत मेहनत से वीडियो बनाते हैं, पर वो वीडियो viral नहीं होता हैं। जिस कारण चैनल में सब्सक्राइबर्स भी नहीं बढ़ते हैं और कुछ कमाएं भी नहीं होता हैं। जिससे सारा मेहनत बेकार जाता हैं। वीडियो वायरल नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे Title, Description, #Hashtag, Video Editing, Trend आदि..

YouTube Shorts के वीडियो कैसे वायरल कर सकते हैं? How to Viral Short Video on YouTube

गूगल हमेशा यूजर के इंटरेस्ट पर वीडियो शो करता हैं। मतलब यूजर जिस तरह का वीडियो ज्यादा देखता हैं, उसी तरह का वीडियो उसके shorts सेक्शन में आया हुआ होता हैं। YouTube में वही Shorts वीडियो वायरल होते हैं जो यूट्यूब अल्गोरिथम को फॉलो करते हैं और यूजर का ध्यान में रखकर बनाया जाता हैं। यूट्यूब बहुत बड़ा प्लेटफार्म हैं, इसमें बहुत बड़ा यूजर बेस हैं। इसी तरह YouTube shorts video creator भी बहुत हैं। मतलब कम्पटीशन बहुत हाई हैं। उसी creator का वीडियो वायरल होता हैं, जो सबसे बेस्ट हो। आप निचे दिए टिप्स को फॉलो करके आपने वीडियो वायरल या रैंक करा सकते हैं- (YouTube shorts ko viral kaise kare)

⇒ User Engagement – ये यूट्यूब shorts को viral करने का सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज़ हैं। User Engagement मतलब आपके वीडियो को यूजर पसंद करना और उस वीडियो को पूरा देखना। यूट्यूब उस वीडियो को ट्रेंड कराने में ज्यादा ध्यान देता हैं, जो वीडियो यूजर को पसंद आ रहा हो। जब भी कोई creator यूट्यूब पर shorts अपलोड करता हैं, तो सबसे पहले यूट्यूब उस वीडियो को कुछ यूजर तक पहुंचाता हैं। अगर वो वीडियो को यूजर पूरा देख रहे हैं और लाइक कर रहे हैं तो वो वीडियो वायरल हो जायेगा। अगर वीडियो को तुरंत scroll किया जा रहा हैं तो, वो कभी वायरल नहीं होगा। इसलिए वीडियो को ऐसा बनाये की लोग पसंद करे। हमेशा वीडियो में कुछ सस्पेंस क्रिएट कीजिये।

⇒ वीडियो में सही Title Description का इस्तेमाल करना – कई बार लोग ऐसी गलतियां करते हैं, की वीडियो अपलोड करते समय सही से वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन नहीं डालते हैं। जिस कारण वीडियो सर्च में नहीं आता हैं। हमेशा वीडियो में सही टाइटल डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल करना चाहिए।

⇒ कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना -इंटरनेट की दुनिया में कीवर्ड्स का बहुत महत्व हैं। सही कीवर्ड्स का इस्तेमाल करके किसी भी पोस्ट या वीडियो को रैंक करा सकते हैं। इसके लिए सबसे यूट्यूब सर्च से अपने कंटेंट के रिलेटेड कीवर्ड्स निकाले और और कीवर्ड्स को अपने वीडियो के टाइटल और डिक्रिप्शन में इस्तेमाल करे। इससे वीडियो रैंक करने में मदद मिलेगा।

⇒ #hashtag का इस्तेमाल करना – shorts वीडियो के लिए hashtag बहुत जरुरी हैं। hashtag का इस्तेमाल करने से वीडियो trending में आता हैं। अपने वीडियो रिलेटेड hashtag निकाले और उसे वीडियो के title description में इस्तेमाल करे। और अपने सभी shorts वीडियो में #shorts लिखना मत भूले।

⇒ वीडियो इंटरेस्टिंग होना – लो वही वीडियो देखते जो, मजेदार हो, या कोई सही इनफार्मेशन हो। ऐसे बेकार के वीडियो नहीं देखते जिसका कोई मतलब ना हो। इसलिए थोड़ा इंटरेस्टिंग वीडियो बनाये, जिसे लोग पसंद करे और आपके वीडियो को लाइक मिले। जितना ज्यादा लाइक मिलेगा उतना ही वीडियो ट्रेंड करेगा।

⇒ वीडियो एडिटिंग – हमेशा वीडियो को अच्छी क्वालिटी और सही से एडिटिंग करे। अगर आपको एडिटिंग नहीं आता तो, सबसे पहले एडिटिंग सिख ले। बढ़िया से इफेक्ट्स का इस्तेमाल, म्यूजिक, ब्राइट का ध्यान रखे। ये वीडियो रैंक कराने में मदद करेगा।

⇒ ट्रेंड फॉलो करना – हमेशा ट्रेंड के साथ चले। अपने वीडियो को वायरल कराने के लिए हमेशा ट्रेंड को फॉलो करे। इसके लिए आप यूट्यूब ट्रेंडिंग में देख सकते हैं और उसी टॉपिक पर वीडियो बनाये। इसके बाद ट्रेंडिंग टॉपिक के #hashtag का इस्तेमाल करे।

FAQs

यूट्यूब शॉर्ट्स पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

एक रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब पर शाम के समय में वीडियो अपलोड करने का सबसे अच्छा समय होता हैं। वही रविवार को सुबह का समय बढ़िया होता हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स व्यू कैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर जितने लोगो के पास आपके वीडियो पहुंचेगा उतने व्यू मिलेंगे। ऊपर नताये टिप्स को फॉलो करके वीडियो का व्यू बड़ा सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स को वायरल होने में कितना समय लगता है?

अगर वीडियो अच्छी हो तो, चाँद घंटो में वीडियो वायरल हो जाता हैं।

Also, Read More:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *