Smart TV में बिना इंटरनेट के YouTube Video कैसे देखे

ओटीटी प्लेटफॉर्म यूट्यूब वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए आज भी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यूट्यूब के कई कारणों के वजह (feature) से इसकी पॉपुलैरिटी सबसे ज्यादा है। यूट्यूब को मोबाइल और डेस्कटॉप के अलावा स्मार्ट टीवी पर भी आसानी से स्ट्रीम कर सकते हैं। जो वीडियो आपने यूट्यूब पर डाउनलोड किया हैं उसे मोबाइल और डेस्कटॉप में बिना इंटरनेट के भी देखने की सुविधा मिलती है। बस ये सुविधा यूट्यूब TV के लिए उपलब्ध नहीं थी। लेकिन चिंता की बात नहीं अब ये सुविधा यूट्यूब TV के लिए भी होगी। कैसे, चलिए जानते हैं।

How to watch YouTube videos offline on TV

How to watch YouTube videos offline on TV

आपने देखा होगा, अगर आप अपने मोबाइल ऐप या डेस्कटॉप में किसी यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करते थे, तो बाद में बिना इंटरनेट के भी उसे स्ट्रीम कर सकते थे। लेकिन ये फीचर यूट्यूब TV पर नहीं था। लेकिन अब जल्द ही इन फीचर को यूट्यूब टीवी के लिए भी रोलआउट किया जा रहा है। इसका मतलब ये है कि अब आप अपने YouTube या Google अकाउंट से लिंक वीडियो को डाउनलोड करने के बाद टीवी पर भी बिना इंटरनेट के देख सकेंगे।

अभी स्मार्टफोन यूजर्स को ऑफलाइन में किसी वीडियो देखने के लिए उसे पहले डाउनलोड करना होता है। वहीं, डेस्कटॉप यूजर्स किसी थर्ड पार्टी (किसी और वेबसाइट) डाउनलोडर की मदद से यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। इसीलिए स्मार्ट टीवी यूजर्स भी यूट्यूब टीवी के लिए यूट्यूब से ऐसे ही फीचर की मांग कर रहे थे।

इसी को ध्यान में रखते हुवे यूट्यूब ने YouTube TV ऐप के वर्जन 5.06.2 के अपडेट के साथ इस फीचर को ऐड कर दिया। YouTube TV Version 5.06.2 यूजर्स जैसे ही ऐप ओपन करेंगे उनके स्क्रीन पर “Looking for Incomplete downloads” का नोटिफिकेशन आएगा जैसा कि YouTube मोबाइल ऐप और YouTube Music ऐप में आता है।

बिना इंटरनेट के देख सकेंगे वीडियो- Bina Internet ke yYutube Video kaise Dekhe

यह फीचर आने के बाद, इसकी मदद से आप अपने स्मार्ट टीवी पर बिना इंटरनेट की अपने फेवरिट वीडियो को लुत्फ उठा सकेंगे। हालांकि, इसके लिए पहले आपको ऑनलाइन मोड में पहले से ही वीडियो को डाउनलोड करना होगा। Google इस नए वर्जन 5.06.2 को Android TV के Google Play Store से update करके इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं।

यह फीचर आने के बाद, एक फायदा होगा की अपने पसंदीदा शो को कभी भी मोबाइल में सेव करके, आराम से TV में इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं। साथ बिना मेमरॉय के TV में भी एक कलेक्शन रख सकते हैं।

Also, Read More :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *