Koo App क्या हैं? कैसे डाउनलोड और इस्तेमाल करे?

Koo app एक सोशल मीडिया हैं जो twitter की तरह ही काम करता हैं, इसे आप ट्विटर का अल्टरनेटिव भी कह सकते हैं। इस ऐप की सबसे खास बात हैं की यह मेड इन इंडिया ऐप हैं। इसमें भी ट्विटर की तरह अपने थॉट्स शेयर कर सकते हैं। एक फॉलो बटन हैं, इससे आपके फोल्लोवेर्स आपके साथ जुड़ सकते हैं। यह भारत सरकार के आत्मनिर्भर योजना के तहत भारतीय डेवलपर्स Aprameya और Radhakrishna ने अपनी टीम के साथ मिलकर बनाया हैं। आइये जाने Koo app को कैसे डाउनलोड करे और चलाएं..

Koo app

Koo App को कैसे डाउनलोड करे – How to Download Koo App

Koo app को आप google play store से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप ios यूजर हैं तो apple store से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद install करके अकाउंट बना सकते हैं।

आप अगर इसे laptop या computer में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके वेबसाइट https://www.kooapp.com/ में जाकर लॉगिन कर सकते हैं।

Koo app में अकाउंट कैसे बनाये – How to Create Account in Koo App in Hindi

Koo ऐप में अकाउंट बनाना आसान हैं। इसमें भी twitter की तरह Sign Up में जाएँ –

1). यहां अपना मोबाइल नंबर डाले, जिसमे एक OTP आएगा।

2). OTP डालने के बाद आप login हो जायेंगे।

3). Login होने के बाद ऊपर Left Side (Mobile) Right Side (Computer) में profile पर जाकर आप अपना detail भर सकते हैं।

Koo app के विशेताएं – Koo App Features 

Koo app में कई फीचर्स हैं, जैसे –

  • Koo app को हिंदी, इंग्लिश के साथ-साथ बंगाली, गुजराती, तेलुगू, कन्नड, तमिल, मलयाली, मराठी, पंजाबी, असमिया और उड़िया में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस ऐप में आप अधिक से अधिक 400 अक्षरों का ही पोस्ट लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी फोटो, वीडियो, ऑडियो या किसी लिंक को भी इस ऐप से शेयर कर सकते हैं।
  • आप पोस्ट में # टैग और @ हैंडल भी लगा सकते हैं। जिससे आप की पोस्ट की रीच बढ़ जाती है।
  • यहां आप ट्रेंडिंग टैग भी देख सकते हैं।
  • ट्विटर की ही तरह Koo पर भी यूजर्स एक दूसरे से DMs के जरिए चैट कर सकते हैं। साथ ही इस माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर यूजर्स पोल्स भी कंडक्ट कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर koo app – Koo app rating in google play store

गूगल प्ले स्टोर पर koo app की रेटिंग 4.6 हैं, इसे अबतक 10 लाख से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया हैं। Apple Store पर 4.2 ऐप की रेटिंग दी गई है।

Koo app Secure हैं? – Koo App Safe Hain 

Koo app भारतीय डेवेलपर्स द्वारा बनाया गया हैं, इसमें कोई बाहरी देश से कोई सम्बन्ध नहीं हैं। इसमें कई जानी-मानी हस्तियां जुड़ चुकी हैं। माईगॉव (MyGov), MeitY (मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) और इंडिया पोस्ट (India Post) ने भी Koo App पर अपना अकाउंट बना लिया है। इसका मतलब हैं यह सेफ हैं, पर एक बाहरी हैकर ने बताया था की koo app में डाटा लिक हो सकता हैं।

Also, Read More:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.