Facebbok और Instagram में Daily Spent का Time Limit कैसे सेट करे

फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक हैं। ये दोनों ऐप्स मोबाइल फोन और कंप्यूटर दोनों के लिए उपलब्ध हैं। इन सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये लोग दुनियाभर से जुड़े रहने और दोस्तों, परिवार के साथी और अन्य लोगों के साथ संवाद और फोटो, वीडियो साझा करते हैं।

भारत में भी इसके काफी सारे यूजर्स हैं और भारत इन कंपनियों के लिए सबसे बड़ी मार्किट भी हैं। ये सोशल मीडिया ऐप काफी एडिक्टिव है, मतलब इन सोशल मीडिया में लोग काफी टाइम बिताते हैं, जो स्वास्थ के लिए हानिकारक हैं। इंस्टाग्राम और फेसबुक का एक पॉपुलर फीचर ‘Reels’ है। जिसमे शॉर्ट्स वीडियो शेयर किया जाता हैं।

How to Set Time Limits For Facebook and Instagram

हालांकि, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट्स में यूज़र्स को डेली टाइम लिमिट फीचर्स दिया जाता हैं, जिसमे उजर्स अपने दैनिक स्क्रीन टाइम को सेट कर सकते है।

इन सोशल मीडिया कंपनियों की इतिहास की बात करे तो फेसबुक, 2004 में मार्क जुकरबर्ग द्वारा बनाया गया था। इंस्टाग्राम, 2010 में केविन स्ट्रोम और माइक क्राइजर द्वारा बनाया गया था। जिसे बाद में फेसबुक द्वारा खरीद लिया गया। आज इन दोनों कंपनियों का मालिक meta हैं। तो चलिए जाने फेसबुक, इंस्टाग्राम में टाइम लिमिट कैसे सेट करे..

फेसबुक में टाइम लिमिट कैसे सेट करे – How to set time limit on facebook

2018 में फेसबुक ने लोगों को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपना टाइम मैनेज करने में मदद करने के लिए नए टूल की घोषणा की – ये टूल एक डेली रिमाइंडर और नोटिफिकेशन लिमिट करने का नया तरीका। इससे यूजर्स को “Your time on Facebook” सेक्शनमें ऐप पर बिताया गया अपना समय देखने की अनुमति देता है। यहां, यूजर अपने डिवाइस पर ऐप का उपयोग करके प्रति दिन का समय देख सकते हैं। आप पुरे सप्ताह में ऐप का उपयोग करने के साथ-साथ एक ही दिन में कुल मिलाकर कितना समय बिताया है, यह भी देख सकते हैं। आप अपने डिवाइस पर रिमाइंडर सेट कर सकते हैं ताकि आपको नोटिफिकेशन मिले कि आपने फेसबुक पर एक निश्चित समय बिताया है, ताकि वहां कम समय बिताया जा सके। तो चलिए जाने फेसबुक में टाइम लिमिट कैसे सेट करे। इस तरीका से आप एंड्राइड और कंप्यूटर दोनों में सेट कर सकते हैं।

फेसबुक पर टाइम लिमिट सेट करने के लिए:

  1. फेसबुक प्रोफाइल पेज पर जाएं और “Settings & Privacy” पर क्लिक करें।
  2. “Your Time on Facebook” के अंतर्गत “Manage Your Time” पर क्लिक करें।
  3. यहां पर आपको तीन फीचर्स मिलेंगे।
  4. अब अपनी जरूरत के अनुसार समय सीमा निर्धारित करें और टूल का इस्तेमाल करे।

Instagram में टाइम लिमिट कैसे सेट करे – How to set time limit on Instagram

फेसबुक की तरह ही, इंस्टाग्राम में टाइम लिमिट सेट करना बहुत आसान हैं। केवल इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। ये स्टेप्स iPhone और Android यूजर्स दोनों के लिए एक जैसे हैं। हालांकि, कंपनी इंस्टाग्राम के डेस्कटॉप वर्जन के लिए इस तरह का कोई भी फीचर ऑफर नहीं करती। इस फीचर को केवल ऐप के मोबाइल वर्जन पर ही एक्सेस किया जा सकता है।

इंस्टाग्राम पर टाइम लिमिट सेट करने के लिए:

  1. अपने फोन पर इंस्टाग्राम ऐप खोलें और राइट साइड प्रोफ़ाइल पर जाएं।
  2. यहां Dots मेनू पर टैप करें और Menu से Your Activity विकल्प चुनें।
  3. “Your Activity” के अंतर्गत “Set Daily Reminder” पर क्लिक करें।
  4. अब अपनी जरूरत के अनुसार समय सीमा निर्धारित करें।

एक्टिविटी डैशबोर्ड आपको उस डिवाइस पर ऐप का इस्तेमाल किए जाने वाले औसत समय की निगरानी करने की अनुमति देता है। उस दिन के लिए अपना कुल समय देखने के लिए आप किसी भी बार को टैप कर सकते हैं। इसके अलावा, डेली रिमाइंडर टूल की मदद से आपको ऐप्स के लिए उपयोग की समय सीमा निर्धारित करने की अनुमति देता है और यह आपको एक अलर्ट देता है जब आप उस दिन के लिए उस ऐप पर कितना समय बिताना चाहते हैं।

Also, Read More:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *