इंस्टाग्राम से फोटो, वीडियो या स्टोरी कैसे डाउनलोड करे

कई बार हमें इंस्टाग्राम पर कई ऐसे वीडियो या फोटो पसंद आ जाते है, जिसे हम डाउनलोड करके अपने डिवाइस में सेव करना चाहते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम डायरेक्ट डाउनलोड का ऑप्शन नहीं देता है। इसके लिए हमें किसी दूसरी वेबसाइट या टूल की मदद लेनी पड़ती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इंस्टाग्राम से वीडियो, फोटो, स्टोरी कैसे डाउनलोड करें (Instagram Se Story, Photo, Video kaise Download Kare)।

सबसे पहली बात, इंस्टाग्राम डाउनलोडर का उपयोग करने के लिए, आपके पास उस वीडियो या फोटो का URL होना चाहिए जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। आप Instagram पोस्ट खोलकर और पोस्ट के ऊपरी दाएँ कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करके URL प्राप्त कर सकते हैं। फिर, “कॉपी लिंक” चुनें।

instagram se video kaise download kare

अब कॉपी किये URL को Instagram डाउनलोडर वेबसाइट या ऐप में पेस्ट कर सकते हैं। डाउनलोडर तब Instagram से वीडियो या फ़ोटो निकालेगा और आपको इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड करने की अनुमति देगा।

How to Download Instagram Reels Video Online on Phone

Method 1: Download Instagram Video Using a Third-party website

कई third party एप्लिकेशन और वेबसाइटें हैं जो आपको Instagram वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देती हैं। एक लोकप्रिय विकल्प Toolinsta.com (Instagram Video Download) है। Toolinsta.com का उपयोग करने के लिए, बस इन Steps का पालन करें:

  1. इंस्टाग्राम ऐप या वेबसाइट खोलें और वह वीडियो ढूंढें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  2. अब वीडियो में क्लिक करे फुल स्क्रीन में खोले।
  3. वीडियो के ऊपरी दाएं कोने में Three dots पर टैप करें।
  4. अब वीडियो का url copy करे।
  5. अब इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोडर वेबसाइट पर जाएं।
  6. उस वेबसाइट में आपको “Enter Video URL” का ऑप्शन मिलेगा।
  7. इस बॉक्स में अपना लिंक पेस्ट करे।
  8. अब डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Method 2: Using A Downloader app for Instagram Video Download

ऐसे कई ऐप भी हैं जो आपको इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा देते हैं। इन्ही में एक लोकप्रिय विकल्प टूल इंस्टा है। टूलिनस्टा का उपयोग करने के लिए, बस इन steps का पालन करें:

  1. अपने फ़ोन पर Google Play Store ऐप खोलें।
  2. सर्च बार में, “इंस्टाग्राम डाउनलोडर के लिए टूलिनस्टा” टाइप करें। और “Search” बटन दबाएं।
  3. अपने फ़ोन में ToolInsta ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  4. इंस्टाग्राम ऐप या इंस्टाग्राम साइट खोलें और वह वीडियो ढूंढें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  5. वीडियो के ऊपरी दाएं कोने में three dots पर टैप करें।
  6. अब “कॉपी लिंक” चुनें।
  7. ToolInsta ऐप खोलें और लिंक को ऐप में पेस्ट करें।
  8. वीडियो डाउनलोड प्रक्रिया शुरू करने के लिए ऐप पर “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें।
  9. अब वीडियो डाउनलोड हो जायेगा और आपके गैलरी में सेव हो जायेगा।

Method 3: Using a browser extension for Instagram Story, video download

कई ब्राउज़र एक्सटेंशन भी हैं जो आपको Instagram वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं। एक लोकप्रिय विकल्प वीडियो डाउनलोड हेल्पर है। वीडियो डाउनलोड हेल्पर का उपयोग करने के लिए, बस इन Steps का पालन करें:

  1. क्रोम वेब स्टोर खोलें।
  2. सर्च बार में, “इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोडर एक्सटेंशन” टाइप करें।
  3. अब अपने ब्राउज़र के लिए वीडियो डाउनलोड हेल्पर एक्सटेंशन इंस्टॉल करें।
  4. एक confirmation window दिखाई देगी। “Add extension” बटन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद एक्सटेंशन क्रोम ब्राउज़र में इंस्टॉल हो जाएगा।
  6. अब उस इंस्टाग्राम वीडियो पर जाएं जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  7. वीडियो डाउनलोड हेल्पर एक्सटेंशन स्वचालित रूप से वीडियो का पता लगाएगा और वीडियो में “डाउनलोड” बटन जोड़ देगा।
  8. वीडियो डाउनलोड करने के लिए “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें।

Method 4: Using a screen recorder for Download Instagram Photo, video

यदि आपको एक उपयुक्त डाउनलोड टूल नहीं मिल रहा है, तो आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग का उपयोग इंस्टाग्राम वीडियो को कैप्चर करने के लिए कर सकते हैं क्योंकि यह आपके डिवाइस पर चलता है। यह तरीका दूसरों की तरह सीधा नहीं है, लेकिन यह किसी भी डिवाइस पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग फ़ंक्शन के साथ काम करेगा। ज़्यादातर Android फ़ोन में बिल्ट-इन स्क्रीन रिकॉर्डर के साथ आते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. Go to Settings > System > Advanced > Screen recorder.
  2. अब “रिकॉर्ड” बटन पर टैप करें।
  3. उस इंस्टाग्राम वीडियो पर जाएं जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  4. लाइव वीडियो समाप्त होने पर “स्टॉप” बटन पर टैप करें।
  5. वीडियो आपके फोन की गैलरी में सेव हो जाएगा।

कृपया ध्यान दें कि Instagram उपयोगकर्ताओं को ऐसे वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देता है जो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हैं। यदि आप किसी ऐसे वीडियो को डाउनलोड करने का प्रयास करते हैं जो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है, तो आपको एक Error संदेश प्राप्त होगा।

How to save videos from Instagram to Gallery in Hindi

Here are some additional details about each method:

Method 1: Using a website

Instagram वीडियो डाउनलोड करने के लिए किसी वेबसाइट का उपयोग करने के लिए, आपको उस वीडियो का URL कॉपी करना होगा जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। आप वीडियो के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करके और “कॉपी लिंक” का चयन करके ऐसा कर सकते हैं। एक बार आपके पास URL होने के बाद, आप इसे वेबसाइट में पेस्ट कर सकते हैं और “डाउनलोड” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Method 2: Using an app

इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने के लिए ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको अपने फोन पर ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। एक बार जब आप ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं, तो आप इसे खोल सकते हैं और वह वीडियो ढूंढ सकते हैं जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। वीडियो के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें और “कॉपी लिंक” चुनें। फिर, ऐप खोलें और लिंक को ऐप में पेस्ट करें। वीडियो डाउनलोड करने के लिए “डाउनलोड” बटन पर टैप करें।

Method 3: Using a browser extension

Instagram वीडियो डाउनलोड करने के लिए ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग करने के लिए, आपको अपने ब्राउज़र के लिए एक्सटेंशन इंस्टॉल करना होगा। एक बार जब आप एक्सटेंशन इंस्टॉल कर लेते हैं, तो आप उस इंस्टाग्राम वीडियो पर जा सकते हैं जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। एक्सटेंशन स्वचालित रूप से वीडियो का पता लगाएगा और वीडियो में “डाउनलोड” बटन जोड़ देगा। वीडियो डाउनलोड करने के लिए “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें।

Method 4: Using a screen recorder

इंस्टाग्राम लाइव वीडियो डाउनलोड करने के लिए स्क्रीन रिकॉर्डर का उपयोग करने के लिए, आपको अपने फोन पर स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आप इसे खोल सकते हैं और “रिकॉर्ड” बटन पर टैप कर सकते हैं। फिर, उस Instagram लाइव वीडियो पर जाएँ जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। लाइव वीडियो समाप्त होने पर “स्टॉप” बटन पर टैप करें। वीडियो आपके फोन की गैलरी में सेव हो जाएगा। एंड्राइड फ़ोन में पहले से स्क्रीन रिकॉर्डर बटन उपलब्ध होती हैं।

How to download Instagram videos on PC

थर्ड पार्टी वेबसाइट, एक्सटेंशन और स्क्रीन रिकॉर्डर की मदद से कंप्यूटर, पीसी में इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड किए जा सकते हैं।

किसी Instagram वीडियो वेबसाइट पर जाएं. बस Instagram से वीडियो लिंक कॉपी करें, इसे ऐप या वेबसाइट में पेस्ट करें और वीडियो डाउनलोड करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

यदि आप डेस्कटॉप ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो आप फ़ायरफ़ॉक्स या क्रोम के लिए वीडियो डाउनलोड हेल्पर जैसे ब्राउज़र एक्सटेंशन इंस्टॉल कर सकते हैं। एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, एक्सटेंशन आपको वीडियो के बगल में दिखाई देने वाले बटन पर क्लिक करके Instagram वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देगा।

Note: It’s important to respect copyright laws and only downloads Instagram videos that you have permission to use.

Also, Read More:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *