YouTube पर Short Video कैसे बनाये – How to Make Short Video YouTube Channel

YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म हैं, जहां पर कोई भी व्यक्ति अपना चैनल बनाकर अपना वीडियो पोस्ट कर सकता हैं और उस वीडियो से पैसा कमा सकता हैं। अभी के समय में short video का बहुत क्रेज़ हैं, इसमें सबसे पॉपुलर tiktok था। जिसमे लोग 15 – 20 second का वीडियो बनाकर पोस्ट करते थे। लेकिन tiktok भारत में बैन होने के बाद, लोगो को शार्ट वीडियो बनाने के लिए कोई अच्छा प्लेटफार्म नहीं मिल रहा हैं। अगर आपको भी यह समस्या हो रही हैं तो आपके लिए खुशखबरी हैं। अब आप YouTube में भी tiktok जैसा शार्ट वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हैं। यह YouTube का नया Feature हैं। तो चलिए जाने YouTube पर shor video kaise Banaye..

Make Short Video YouTube Channel

1). YouTube में शार्ट वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक google email id होने चाहिए। अगर नहीं हैं तो सबसे पहले अपना email id गूगल के gmail में बनाये।

2). इसके बाद आपको YouTube पर एक channel बनाना होगा। channel बनाने के लिए youtube.com पर जाएँ और अपने email id से लॉगिन करे।

3). Login करने के साथ आपको create channel का ऑप्शन आएगा। अगर नहीं आता हैं तो setting में जाएँ और Add or manage your channel(s) में क्लिक करे। इसमें आपको create channel का ऑप्शन आएगा।

4). Create channel में click करने के बाद, अपना चैनल का नाम और इनफार्मेशन भरे। इसके बाद सबमिट में क्लिक करे बस आपका चैनल बन गया। चैनल बनने के बाद अब आप अपना short video अपलोड कर सकते हैं।

5). Video अपलोड करने के लिए अपना अकाउंट अपने चैनल पर switch करे। आप यूट्यूब ऐप से भी डायरेक्ट वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

6). वीडियो अपलोड करने के लिए Camera के icon में क्लिक करे और अपलोड करे। अपलोड होने के बाद, वीडियो का टायटल और डिस्क्रिप्शन भर के पब्लिश कर दे, बस हो गया।

इस तरह से आप YouTube पर short video बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

Also, Read More :- 

youtube me short video kaise banaye से जुड़े कोई सवाल हो तो निचे कमेंट में पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *