घर बैठे आधार PVC कार्ड कैसे बनवाएं – Plastic Aadhar Card Kaise Banaye

आधार कार्ड आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में एक है जिसे पूरे देश में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक भारतीय नागरिक अपना यूनीक नंबर वाला आधार कार्ड फ्री में बनवा सकता है। इसमें यूज़र की बॉयोमैट्रिक डिटेल्स होती हैं। यह एक आईडी प्रूफ के तौर पर काम करता है। अमूमन हम ई-आधार, एमआधार, आधार लैटर या आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन UIDAI ने एक अब आधार पीवीसी कार्ड जारी किया है।

Plastic Aadhar Card Kaise Banaye

आधार पीवीसी कार्ड क्या है – Aadhar PVC Card Kya hai

आधार पीवीसी एक आधार कार्ड ही है। आधार पीवीसी कार्ड की खासियत ये है कि इसमें यूज़र्स की डिटेल्स होलोग्राम के साथ एक प्लास्टिक कार्ड पर प्रिंट की जाती है, जो बहुत मजबूत होती हैं। ये दिखने में काफी आकर्षक है और लंबे समय तक चलेगा। इसमें लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स हैं जैसे होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट। इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको 50 रुपए का भुगतान करना होता। इस चार्ज में आपका प्रिंटिंग और डिलवरी चार्ज दोनों शामिल हैं।

आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं या ऑर्डर करें – Aadhar PVC Card Online Kaise Banaye

अपने आधार पीवीसी कार्ड की कॉपी पाने के लिए सबसे पहले, आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आधार ऑर्डर आधार रिप्रिंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा। फिर आपको 50 रुपए का भुगतान करना होगा। आप डेबिट, क्रेडिट, नेट बैंकिंग या यूपीआई के ज़रिए ये पेमेंट कर सकते हैं।

पेमेंट कम्पलीट होने के बाद, वेबसाइट एक एयरवे बिल नंबर जेनरेट करेगी। ये आपका ट्रैकिंग नंबर होगा जिससे आप अपने आधार पीवीसी कार्ड को ट्रैक कर सकेंगे। अप्लाई करने के कुछ दिनों बाद स्पीड पोस्ट के ज़रिए पीवीसी कार्ड आपको पते पर डिलीवर हो जाता है।

इस बात का ध्यान रखे की आधार पीवीसी कार्ड, आपके आधार कार्ड पर मौजूद एड्रेस पर ही डिलीवर किया जाता है। आपके आधार पीवीसी कार्ड पर कुछ सिक्योरिटी फीचर्स जैसे 3डी होलोग्राम, सिक्योरिटी क्यूआर कोड, माइक्रो टेक्स्ट, गोस्ट इमेज, इश्यू डेट, प्रिंट डेट, guilloche पैटर्न आदि मौजूद होते हैं।

आधार PVC कार्ड में ख़राब होने की सम्भावना बहुत कम होती हैं, अगर आपका कागज पर हैं तो बहुत जल्दी ख़राब हो जाता हैं। इसलिए 50 रुपए लगाकर आप PVC कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Also, Read More :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *