Meta AI क्या हैं? इसका इस्तेमाल कैसे करे? How to Use Meta AI?

जब से चैटजीपीटी लांच हुई है, तब से सभी टेक कंपनियों में अपना चैट बोत लांच करने की होड़ लगी हैं. कुछ समय पहले ही गूगल ने अपना AI chat bot गिमिनी लांच किया और अब फेसबुक ने भी अपना चैट bot लांच कर दिया हैं. इस चैटबॉट को आप Facebook, WhatsApp, Instagram और Messenger से एक्सेस कर सकते हैं. इसे META AI के नाम से लांच किया गया हैं. इस AI असिस्टेंट का सीधा मुकाबला OpenAI के ChatGPT और Google के Gemini से होगा. आपको बता दें कि Meta AI कस्टम मॉडल लाइमा-2 (llama 2) एक जेनरेटिव टेक्स्ट मॉडल है।  आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स.

How to use meta ai

MetaAI क्या हैं? What is Meta AI?

Meta AI एक वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके सभी सवालों का जवाब दे सकता है. यह एक बड़े भाषा मॉडल पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि इसे जानकारी और कोड के विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है. इस चैटबॉट का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के सवालों के उत्तर प्रदान करना है जब वे इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं. यह आपको सजेशन दे सकता है और कोड्स भी लिख सकता है. मेटा एआई टूल का सबसे अलग फीचर यह है की, फोटो जेनरेशन टूल के जरिए कुछ ही पलों में टेक्स्ट प्रोम्प्ट के जरिए फोटो तैयार हो जाएगी। साथ ही आप अपनी पसंद के मुताबिक, टेक्स्ट प्रोम्प्ट चुन सकते हैं. मेटा का यह चैटबॉट लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) अनुसंधान के साथ Llama 2 से संचालित होता है. प्रॉम्प्ट मिलने पर प्रासंगिक जानकारी और लिंक प्रदान करने के लिए इस प्लेटफ़ॉर्म ने माइक्रोसॉफ्ट बिंग सर्च के साथ पार्टनरशिप की है. ताकि टेक्स्ट आधारित वार्तालाप को फिर से रियल टाइम जानकारी के जरिए हासिल किया जा सकें.

META AI काम कैसे करता हैं ?

सभी चैट बोट के काम करने तरीका अलग होता हैं. जैसा उसके अंदर स्क्रिप्ट और डाटा डाला गया हैं, उसी तरह से वह जवाब देता हैं. Meta Ai सटीक जानकारी के लिए माइक्रोसॉफ्ट बिंग सर्च के साथ पार्टनरशिप की है. हालाँकि, अभी के लिए, यह केवल इतना ही कर सकता है और अभी भी वॉइस प्रॉम्प्ट प्राप्त करने या OpenAI के ChatGPT की तरह उत्तर देने के लिए सुसज्जित नहीं है.

Meta AI में एक फीचर्स हैं की आप जो भी सर्च करते हैं वो सीक्रेट रहता है. आपकी जानकारी Meta AI को नहीं दी जाती, जब तक कि आप खुद उसे चैटबॉट में न बताएं. इसके आलावा मेटा AI जो भी टॉपिक्स सजेस्ट करता है वो रैंडमली सेलेक्ट हो जाते हैं और आपने पहले क्या सर्च किया है, उससे उनका कोई लेना-देना नहीं होता.

Meta AI का इस्तेमाल कैसे करे? (How to Chat with Meta AI on Whatsapp Hindi)

Meta के AI बॉट के साथ चैट शुरू करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp खोलें।

स्टेप 2: अपनी चैट स्क्रीन से, न्यू चैट पर टैप करें और ‘Meta AI’ चुनें।

स्टेप 3: यदि आप इसे पहली बार उपयोग कर रहे हैं, तो आपको नियम और शर्तें स्वीकार करने के लिए कहा जा सकता है; उन्हें पढ़ने के बाद हाँ पर टैप करें। फिर एक टेप्लेट को चुनना होगा।

स्टेप 4: एक बार जब आप यह स्टेप पूरा कर लें, तो आप नियमित बातचीत की तरह अपने प्रॉम्प्ट या प्रश्न लिखना शुरू कर सकते हैं।

इस तरह से आप Meta AI का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों Meta AI से जुड़े कोई सवाल हो तो कमैंट्स पूछे।

Also, Read More:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *