15 दिन में ट्रेडिंग कैसे सीखें (Trading Kaise Sikhe) Full Details in Hindi

दोस्तों Stock Market वह जगह हैं, जहां कंपनियों के शेयर खरीद-बिक्री किये जाते हैं। जिसमे कई तरह के ट्रेडिंग होते हैं। ज्यादातर नए ट्रेडर, ट्रेडिंग की सही जानकारी नहीं होने से ट्रेडिंग में भरी लोस्स करते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे ट्रेडिंग की सही जानकारी और साथ ही स्टॉक मार्किट के बारे में फुल जानकारी (Trading Kaise Sikhe) Stock Market Full Detail in Hindi

दोस्तों जब कंपनियों को फण्ड की जरुरत होती हैं तो कंपनियों के शेयर IPO (Initial Public Offer) के माध्यम से शेयर बाज़ार में लिस्ट होते हैं। इसके बाद शेयरों में खरीद बिक्री आरंभ हो जाती है। शेयर बाज़ार में शेयरों की खरीद-बिक्री करने वाले व्यक्ति ट्रेडर या निवेशक कहलाते है। वैसे जो लम्बे वक्त के लिए शेयर खरीदते हैं, उन्हें निवेशक (investor) कहा जाता हैं।

जो व्यक्ति शेयर को खरीद कर एक सफ्ताह या माह दो माह के भीतर लाभ /हानि में शेयर को बेच देता है उसे स्विंग ट्रेडर तथा जो व्यक्ति शेयर को एक ही दिन में खरीद कर बेचता हैं, उसे डे ट्रेडर कहा जाता है | आईये आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि ट्रेडिंग कैसे सीखे-Trading Kaise Sikhe।

स्टॉक मार्किट में आप दो तरीको से पैसा कमा सकते हैं। शेयर को कम कीमत में खरीद कर अधिक कीमत बेच कर कमा सकते हैं और दूसरा तरीका हैं की अधिक कीमत में बेचकर कम कीमत में खरीद कर कमा सकते हैं। लेकिन इन सब चीजों की सही जानकारी होनी चाहिए, तभी आप कमा सकते हैं। अब हम जानेंगे कि आप  ट्रेडिंग, किस प्रकार से सीख सकते है।

Trading Kaise Sikhe in Hindi

स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग करने के लिए अकाउंट – Trading Demat Account

स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना जरुरी हैं, तभी आप अपना पैसा स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए, आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना चाहिए। इसके बाद कोई अच्छे ब्रोकर में आप अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। निचे मैं कुछ इंडिया के टॉप ब्रोकर का लिंक दे रहा हूँ, जहाँ से आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं। यह बहुत ट्रस्टेड भी हैं।

  1. ज़ेरोधा – Zerodha > https://zerodha.com/open-account?c=WY3089
  2. Angel One > https://angel-one.onelink.me/Wjgr/zzget7s0
  3. Kotak Neo > https://KotakSecurities.ref-r.com/c/i/32531/111473332

ट्रेडिंग कैसे सीखें – Trading Kaise Sikhe

स्टॉक मार्किट वह जगह हैं, जहां अधिकतर लोग घाटे में रहते है, इसके पीछे कारण हैं, अधूरी ज्ञान का। बिना ज्ञान के लोग ट्रेडिंग करते हैं, ऐसे लोग घाटे में रहते हैं, हालांकि यह डाटा सिर्फ डे ट्रेडिंग करने वालो के साथ होता हैं। अगर आप नॉलेज के साथ इन्वेस्टिंग करते हैं, तो बहुत ज्यादा चांस हैं की आप प्रॉफिट में रहोगे। यदि आप ट्रेडिंग की दुनियां में नए है तो कुछ जानकारियां सिखने के बाद ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। निचे बताये चरणों को फॉलो करे, ताकि आप अच्छे से ट्रेडिंग सिख सकते हैं।

पेपर ट्रेडिंग की प्रेक्टिस करें (Practice on Paper Trading)

दोस्तों डायरेक्ट कैश बाज़ार में ट्रेडिंग करने से पहले आपको कुछ पेपर पर Trading का अभ्यास करना जरुरी है। अगर आप बिना पेपर ट्रेडिंग किये डायरेक्ट मार्किट ट्रेडिंग करेंगे तो बहुत सारे समस्याओं को सामना करना पड़ेगा।इसलिए पहले पेपर ट्रेडिंग करे। इसमें बिना पैसा लगाए, लाइव शेयर बाज़ार को देखकर पेपर पर Trading करना ही पेपर ट्रेडिंग कहलाता है।

इसे करने का तरीका है कि जब भी आपको शेयर बाज़ार में कोई ट्रेड दिखे तो उसके खरीदने की कीमत, स्टॉप लॉस के साथ टार्गेट को एक पेपर पर नोट कर लें। अब टार्गेट या स्टॉप लॉस जो भी हिट हो जाये तो लाभ/हानि नोट कर ले। इस प्रकार आप ट्रेड करें। इसके बाद आप अपना प्रॉफिट लोस्स देखे।

हालाँकि online में ऐसे कई तरह के फ्री प्लेटफार्म मौजूद हैं, जिसमे आप फ्री पेपर ट्रेडिंग कर सकते हैं। यह प्लेटफार्म लाइव मार्किट में ट्रेडिंग करने का फीचर देते हैं।

ट्रेडिंग से सम्बंधित बुक पढ़े (Read Trading Book)

जैसा की हमने बताया हैं की ट्रेडिंग कई प्रकार के होते हैं, सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना है कि आप किस प्रकार की Trading करना या सीखना चाहते है। आप जिस प्रकार की भी ट्रेडिंग करना चाहते है उससे सम्बंधित बुक पढ़ कर आप ट्रेडिंग सीख सकते है। आज कल ऑनलाइन बाज़ार में कई प्रकार के फ्री और पेड बुक उपलब्ध हैं। बिना पड़े स्टॉक मार्किट में जाना सही डिसीजन नहीं होगा।

ट्रेडिंग कोर्स से सीखे (Learn Trading Course)

ट्रेडिंग सिखने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लास भी कर सकते हैं। कई टीचर या एक्सपर्ट स्टॉक मार्किट Trading के कोर्स को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास के माध्यम से सिखाते है। इसमें आपको चार्ज देना होगा। लेकिन शुरुवाती समय एक अच्छे एक्सपर्ट से ट्रेडिंग सीखना जरुरी हैं।

ट्रेडिंग यू ट्यूब चैनल (Learn Trading from YouTube Channel)

वैसे आप बिलकुल फ्री में सीखना चाहते हैं या क्लास करने का समय नहीं हैं तो यूट्यूब से आसानी से सिख सकते हैं। आज के समय में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए यूट्यूब से बेहतर जगह नहीं मिलेगा। यू-ट्यूब पर स्टॉक मार्किट रिलेटेड हजारो वीडियो मिल जायेंगे। बस ध्यान रहे, ऐसे यूटूबेर से सीखे जो खुद प्रॉफिट कर रहा हो।

टेक्नीकल एनालिसिस सीखे (Study Technical Analysis)

दोस्तों शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस सीखना जरुरी हैं। इससे हम पता लगा सकते हैं की शेयर कब ऊपर जायेगा या निचे जायेगा। यह हमें बहुत हद तक शेयर को खरीदने या बेचने में मदद करता हैं। टेक्निकल एनालिसिस में हमें कई चीजों को बारीकी से सीखना होता हैं।

एक बार टेक्निकल एनालिसिस का समझ हो गया तो, बाजार के उतर-चढ़ाव को पकड़ सकते हैं। हालाँकि टेक्निकल एनालिसिस उस तरह के बाजार में बेहतर काम करता है जिसमें अधिक लिक्विडिटी हो और जहां शेयरों का ट्रेडिंग वॉल्यूम बहुत अधिक हो। मतलब ज्यादा लोग ट्रेड कर रहे हो। ये एक अलग विषय हैं, इस बारे में हम किसी और लेख में जानेंगे।

B) क्षमता के अनुसार ट्रेड लें (Trade According To Capacity – Stock Market Risk Management)

दोस्तों स्टॉक मार्किट में डिसिप्लिन बहुत जरुरी हैं। डिसिप्लिन का पार्ट हैं रिस्क मैनेजमेंट। मतलब की हमेशा आपको अपनी क्षमता के अनुसार शेयर खरीद या बिक्री करनी चाहिए। लोग अक्सर यह गलती करते हैं की लालच में आकर अपनी पूरी कैपिटल से ट्रेड करने लगते हैं, जिसके कारण भरी नुक्सान उठाना पड़ता हैं। जबकि ट्रेडिंग जितना आसान दिखता है उतना आसान होता नहीं है। कई लोग गैंबलिंग या जुआ समझ बैठते हैं, लेकिन हकीकत तो यह हैं की स्टॉक मार्किट में बिज़नेस समझकर, सही तरीके ट्रेड किया जाये तो आप प्रॉफिट बना सकते हैं।

C) अपने सेटअप पर ट्रेड ले (Take The Trade When You See Your Setup)

दोस्तों एक अच्छे ट्रेडर की पहचान होती हैं की वह सिर्फ अपने सेटअप पर ट्रेड करता हैं। ऐसा नहीं स्टॉक मार्किट खुलते के साथ ही कुछ भी ट्रेड खरीद लिए। ज्यादातर नए ट्रेडर, यही गलती करते हैं, वह अपनी भावनाओं के वश में आकर गलत ट्रेड ले लेते है तथा अपना नुकसान करा लेते है। ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। अपने जो सेटअप सोच के रखा हैं यह जिस ट्रेड का एनालिसिस किये हैं, उसी ट्रेड पर ट्रेड करे। अगर आपका सेटअप नहीं मिले तो कोई बात नहीं, बाजार अगले दिन भी खुलेगा।

D) ट्रेड  की योजना तैयार करें(Create A Trade Plan)

ट्रेड लेने से पहले ट्रेडिंग की योजना तैयार कर लेना अतिआवश्यक है | ट्रेड लेने से लेकर स्टॉप लॉस, टार्गेट के साथ ट्रेड से निकलने तक के समय को अपनी योजना में शामिल करे |

भावनाओ के वश में कभी ट्रेड न करें – Control Your Emotion

दोस्तों स्टॉक मार्किट में कभी भी अपनी इमोशन पर ट्रेड ना करे, जब आपका तभी ट्रेड करे। कुछ दिन ट्रेड करने के बाद लोगो को लगता हैं, उन्होंने स्टॉक मार्किट को क्रैक कर लिया हैं, और भावनाओ में आकर ट्रेड करने लगते हैं। बस अंदाजा लगाते हैं की स्टॉक ऊपर जायेगा या निचे, और ट्रेड खरीद लेते हैं। जिसके चक्कर में उन्हें भरी लोस्स उठाना पड़ता हैं। अपना इमोशन को कण्ट्रोल में रखे। कभी लोस्स भी हो जाये तो अपने आप को कण्ट्रोल में रखे, ऐसा नहीं की गुस्सा में आकर कुछ भी ट्रेड खरीद ले।

ट्रेडिंग कैसे करे – Trading Kaise Kare?

दोस्तों सबसे पहले तो ट्रेडिंग के कुछ बेसिक रूल होते हैं उसे सीखे। जैसे –

1). सबसे पहले डीमैट अकाउंट में शेयर कैसे खरीदते या बेचते हैं, उसे सीखे। इसमें कई फीचर्स होते हैं, जिसमे – Limit order , Market order , Stop loss ये सब लगाना सीखे। फिर ट्रेडिंग शुरू करे।

Limit Order: Limit order का मतलब होता हैं की किसी स्टॉक को हम अपने एक लिमिट प्राइस में खरीदना चाहते हैं। मतलब किसी स्टॉक का प्राइस अभी 500 चल रहा हैं और हम चाहते हैं इसे 450 में खरीदेंगे, तो उसके लिए हम एक लिमिट आर्डर 450 का लगाएंगे। जब इस प्राइस पर मार्किट आएगा तो आटोमेटिक शेयर buy होगा।

Market Order: मार्किट आर्डर का मतलब होता हैं, जिस भी प्राइस में मार्किट चल रहा हो, उसी में buy करना।

Stop loss: स्टॉप लोस्स का मतलब होता हैं, अपने नुकसान को लिंट कर देना। मान लो आपने कोई शेयर खरीदा 500 में और आपको टारगेट 600 हैं। लेकिन मार्किट डाउन जा रहा हैं तो आपने 450 का stop loss लगा दिया हैं। मतलब यह शेयर में आप ज्यादा से ज्यादा 50 रुपया ही नुक्सान कर सकते हो।

इसलिए ट्रेड लेने के बाद अपना stop loss और target सेट करना जरुरी होता हैं। इससे आप ज्यादा नुक्सान होने से बच सकते हैं। इसी को रिस्क मैनेजमेंट भी बोलै जाता हैं।

रिस्क-रिवार्ड Risk to Reward

दोस्तों स्टॉक मार्किट में प्रॉफिट और लोस्स दोनों हो सकता हैं। पर अगर आप risk to reward को अच्छा रखेंगे तो तो आप प्रॉफिटेबल हो सकते हैं। जब भी आप ट्रेड ले तो, उसका ratio 1:2, 1:3 रखे। मतलब अगर loss 100 रुपया होगा तो प्रॉफिट होने पर 200 होगा या 300 होगा। तभी आप प्रॉफिटेबल ट्रेडर बन सकते हो।

How to Learn Share Market Trading in Hindi

दोस्तों SEBI जोकी मार्किट रेगुलेटर है, इसमें छपी एक रिपोर्ट के अनुसार 10 में 9 ट्रेडर लोस्स करते है, इसलिए इस फील्ड में आने से पहले ट्रेडिंग अच्छे से सिख ले। अन्यथा लोस्स होना तय हैं। ट्रेडिंग में कुछ चीजे बहुत जरुरी हैं, जिसे सिखने के बाद ही मार्किट में हाथ आजमाएं। जैसे :-

Price Action: शेयर बाजार में, प्राइस एक्शन किसी भी शेयर या इंडेक्स कीमतों के समय के साथ होने वाले उतार-चढ़ाव को पहचानने में मदद करता हैं। एक बार प्राइस एक्शन सिख गए तो मार्किट का ट्रेंड पकड़ने में आसान होगा।

Chart Pattern: दोस्तों ट्रेडर्स अक्सर chart देख कर पता लगाते हैं की मार्किट को मोमेंटम क्या होने वाला हैं। चार्ट रीड करना बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसमें बने सेप मार्किट का नेक्स्ट मोमेंटम के बारे बताता हैं। इसलिए chart pattern जरूर सीखे।

Candlestick: Candle Stick मतलब चार्ट में बने मोमबत्तियां को सीखना जरुरी हैं। कैंडल के साइज, सेप और कलर से पता लगा सकते हैं की मार्किट अब किधर जायेगा। यह बहुत बेसिक चीज हैं।

FAQ

ट्रेडिंग सीखने के लिए क्या करना चाहिए?

ट्रेडिंग सिखने के लिए आपको कोई अच्छे एक्सपर्ट से ट्रेनिंग लेना चाहिए, क्लासेस करने चाहिए।

शुरुआती के लिए ट्रेडिंग कैसे शुरू करें?

आप छोटे-छोटे क्वांटिटी से ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं, इसके लिए बेसिक चीजें सीखे फिर ट्रेडिंग स्टार्ट करे।

दोस्तों इस तरह से आप ट्रेडिंग सिख सकते हैं, आप से निवेदन हैं की बिना सीखे मार्किट में से दूर रहे हैं। सिखने के बाद मार्किट में आएं। ट्रेडिंग अच्छे से सिखने के लिए हमारे telegram channel से जुड़ सकते हैं। निचे टेलीग्राम चैनल का लिंक दिया हुआ हैं।

Telegram Channel > https://t.me/stockmarketstreetnews

Also, Read More:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *