इन तीन तरीको से सैमसंग स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं

Samsung Mobile me Screenshot Lene ka Tarika

आज के समय में स्मार्टफोन ने लाइफ में एक अलग ही जगह बनायीं हैं। बिना स्मार्टफोन के रहना बहुत मुश्किल लगता हैं, बस फ़ोन में इंटरनेट होने चाहिए। इस बीच स्मार्टफोन के नए-नए फीचर आते रहते हैं जो हमारे इस्तेमाल करने का तरीका को और आसान बनाते हैं। फ़ोन में screenshot फीचर भी एक महत्वपूर्ण फीचर हैं, जो फ़ोन में किसी चीज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। screenshot लेने के कई तरीके हैं। आज के इस लेख में हम samsung samartphone में screenshots लेने का तरीका जानेंगे।

Samsung Mobile me Screenshot Lene ka Tarika

How to Take Screenshot in Samsung in Hindi

तो चलिए जानते हैं samsung phone me screenshot kaise le

(यहाँ पर Samsung Galaxy M21 फ़ोन का इस्तेमाल किया गया हैं, हालाँकि सभी सैमसंग फ़ोन का तरीका ऐसा रहता हैं।)

1). पहला तरीका

Samsung फोन से screenshots लेने का पहला तरीका वैसा ही है, जैसा की सभी स्मार्टफोन में होता है। आपको इस फोन से स्क्रीनशॉट लेने के लिए अपने फ़ोन के राइट साइड में मौजूद वॉल्यूम और पॉवर बटन को एक साथ दबाना है, जिसके बाद अपने-आप आपके स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट क्लिक हो जाएगा और वो आपके फोन के फोटो गैलेरी में सेव हो जाएगा।

2). दूसरा तरीका

सैमसंग के फोन में स्क्रीनशॉट लेने का दूसरा तरीका भी है। इस तरीके का नाम Palm Swipe Gesture है। इसके जरिए आप अपने फोन पर सिर्फ अपने हाथ को हिलाएंगे और स्क्रीनशॉट फोन के गैलेरी में सेव हो जाएगा। हैं न कमाल फीचर!! हालांकि इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी सेटिंग को चालू करना होगा।

3). तीसरा तरीका

सैमसंग के इस फोन से स्क्रीनशॉट लेने का तीसरा तरीका Assistant Menu है। Assistant Menu के जरिए भी आप सैमसंग के फोन पर स्क्रीनशॉट आसानी से ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स से जाकर इस सिस्टम को चालू करना पड़ेगा। इसके लिए आप नीचे दिए गए सेटिंग स्टेप्स को फॉलो करें:-

Settings -> Accessibility -> Interaction and Dexterity -> Assistant Menu

इस Assistant Menu के पेज पर आकर आपको इसे Enable यानि चालू करे। इसके बाद आपको अपने फोन के होम स्क्रीन पर एक 4 डॉट वाला आइकॉन दिखाई देगा जो बिल्कुल किसी ऐप के आइकॉन की तरह ही दिखेगा। अब आपको इस तरीका से स्क्रीनशॉट लेने के लिए उसी आइकॉन पर टच करना है और उसमे मौजूद स्क्रीनशॉट के ऑप्शन को क्लिक करके स्क्रीनशॉट लेना है। हैं न आसान तरीका।

Samsung mobile me screenshot lene ka tarika से जुड़े कोई सवाल हो तो निचे कमेंट में पूछे।

Also, Read More:- 

One Reply to “इन तीन तरीको से सैमसंग स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *