Signal App क्या हैं? जानकारी – Signal Private Messenger in Hindi

Signal App एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप हैं जो WhatsApp के जैसा ही काम करता हैं। इसे WhatsApp का Alternative App के तौर पर देखा जा रहा हैं। इसमें भी सभी फीचर लगभग व्हाट्सप्प की तरह मिलता हैं। जब से व्हाट्सप्प के policy update के न्यूज़ आये हैं, लोग दूसरे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ढूंढ रहे हैं। ऐसे में signal app एक अच्छा चॉइस हो सकता हैं। ऐप में ऑडियो, वीडियो कॉल जैसे सारे फीचर्स उपलब्ध हैं। signal कंपनी का दावा हैं की यह बहुत secure मैसेजिंग ऐप हैं। यहां आपकी Chatting का एक भी हिस्सा अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है। इसका मतलब आपके आलावा कोई भी दूसरा आपके chat को नहीं पड़ सकता हैं। तो चलिए जाने signal aap के बारे में..

Signal App क्या हैं? जानकारी - Signal Private Messenger in Hindi

Signal App को किसने बनाया हैं – Signal Private Messenger App ko Kisne Banaya Hain?

इस App को बनाने वाली कंपनी का नाम हैं Signal Foundation and Signal Messenger. इस App को अमेरिकी Cryptographer और वर्तमान में Signal Messenger के CEO मोक्सी मार्लिंस्पाइक द्वारा बनाया गया था। फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग के साथ मतभेद होने के बाद WhatsApp के को-फाउंडर Brian Acton (ब्रायन एक्टॉन) ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद उन्होंने Signal के साथ नाता जोड़ लिया और सिग्नल ऐप को स्थापित करने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने signal app में 50 million dollar भी निवेश किया हैं।

Signal ऐप कहां से करें डाउनलोड? – Signal App Kaise Download Kare?

आप signal ऐप को Google Play Store और iOS स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। Android के लिए 97MB और iOS के लिए 133MB साइज में उपलब्ध है। गूगल प्ले स्टोर पर सिग्नल ऐप को 4.5 रेटिंग मिली है और इसके 50+ मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स हो चुके हैं।

Signal App में Account कैसे बनाये – Signal Private Messenger me Account Kaise Banaye?

Signal में अकाउंट बनाने के लिए WhatsApp के जैसा ही एक मोबाइल नंबर की जरुरत हैं। ऐप को ओपन करे और अपना मोबाइल नंबर डाले। एक OTP (वेरिफिकेशन कोड) आएगा उसे भरे और ओके करे। अकाउंट बनने के बाद अपना प्रोफाइल डिटेल फील करे। यहां भी व्हाट्सप्प के जैसा प्राइवेसी सिक्योरिटी सेटिंग हैं, जिसे सेट करके अपने अकाउंट को और secure बना सकते हैं।

सिग्नल ऐप कितना सिक्योर हैं – Signal App Kitna Safe hai

Signal App को दुनिया के सबसे Secure Messaging Apps माना जा रहा हैं। इसके पीछे कारण हैं, इसका सिक्योरिटी। यह cross-platform centralized encrypted messaging service प्रोवाइड करता हैं। इसकी प्राइवेसी पालिसी भी whatsapp से सिक्योर हैं। ऐप की खासियत है कि इसमें आपका डेटा सर्वर पर स्टोर नहीं होता, लिहाजा आप की निजी जानकारी पर किसी का कोई हक यानि एक्सेस नहीं होता सिवाय आपके मोबाइल नंबर के। Signal App आपके Chat Backup को Cloud (Online Storage) पर नहीं भेजता है। यह सभी डेटा आपके फोन में ही Save रहता है। इसमें एक फीचर हैं Data Linked to You जिसका काम है कोई भी Chat Messages का स्क्रीनशॉट न ले पाए। साथ ही App में पुराने Messages खुद ही गायब हो जाते हैं।

Signal Private Messenger के Feature क्या-क्या हैं – Signal Private Messenger Feature in Hindi

इस आप का इंटरफेस व्हाट्सऐप से अलग है लेकिन इसमें आपको सारे फीचर्स मिलेंगे। 

  1. ऐप में ऑडियो, वीडियो कॉल जैसे सारे फीचर्स उपलब्ध हैं।
  2. Signal ऐप को एक साथ कई डिवाइस में यूज़ कर सकते हैं। साथ ही आप डिवाइस लिंक भी कर सकते हैं।
  3. इसमें भी WhatsApp के जैसा आप ग्रुप बना सकते हैं पर WhatsApp की तरह Group बनाकर कोई भी आपको नहीं जोड़ सकता है। इसमें पहले Invite भेजना पड़ता है और जब आप इसे Accept करेंगे तभी आप उस Group में Add हो जायेंगे।
  4. इसमें आप ऐप के चैट बैकअप, फोटोज, वीडियोज को अपने डिवाइस में स्टोर कर सकते हैं।
  5. इसमें Relay Calls नाम का Features भी है। इस Features के जरिए आपका कॉल Signal सर्वर से जाता है, जिससे सामने वाले Contact को आपके IP Adress का पता भी नहीं चलता।
  6. इसमें सर्च बटन हैं, जिसमे जाकर कॉन्टेक्ट्स को सर्च कर सकते हैं। उनके साथ फोटोज, वीडियोज या टेक्स्ट शेयर कर सकते हैं।
  7. एक बात जो ध्यान देने वाली हैं की फोन में बैक-अप क्रिएट करते समय आपको 30 डिजिट का बैक-अप कोड मिलेगा। इसे आपको लिखकर कहीं रखना होगा। इससे आप जब भी ऐप को रीइन्स्टॉल करेंगे तो कोड के जरिए डेटा री-स्टोर हो जाएगा।
  8. इसमें और भी कई महत्वपूर्ण फीचर हैं जैसे – Typing On/ Off Feature, Hide Blue Tick Option, Disappearing Message Feature, Security Pin Setup,

अगर आप WhatsApp के जैसा ही कोई बढ़िया और secure app की तलाश में हैं तो Signal App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also, Read More :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published.