मोबाइल पर आने वाले फालतू स्पैम कॉल को कैसे ब्लॉक करे?

स्पैम कॉल अकसर परेशान करते हैं। इसकी कोई समय-सीमा नहीं होती हैं, कभी भी आ जाते हैं। अगर आप भी स्पैम कॉल और मैसेज से परेशान हैं तो, आज मैं स्पैम कॉल हमेशा के लिए ब्लॉक करने का तरीका बता रहा हूँ। किसी भी कंपनी का सिम में आने वाले स्पैम कॉल को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। तो चलिए जाने..

How to Stop and Block Spam Call

स्पैम कॉल कैसे आते हैं?

अक्सर आपके दिमाग में यह सवाल आता होगा की मेरा नंबर पर फालतू कॉल क्यों आता हैं? इन्हे मेरा नंबर कहा से मिला? लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूँ की इसके लिए आप और हम खुद जिम्मेदार हैं। आपमे से कई लोगों ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना मोबाइल नंबर दे रखा होगा। साथ ही कई बार हम नौकरी की तलाश में सोशल मीडिया पर आए किसी पोस्ट पर कॉमेंट में अपना मोबाइल नंबर दे देते हैं। इसके आलावा कई बेकार WhatsApp ग्रुप में जुड़े होते हैं। इसके बाद टेलीमार्केटिंग कंपनियां आपका मोबाइल नंबर इकट्ठा करती हैं और फिर कॉल और मैसेज करना शुरू करती है। लेकिन अब चिंता करने के की जरुरत नहीं हैं, आइए जाने ब्लॉक करने का तरीका।

स्पैम कॉल कैसे ब्लॉक करे – How to Stop and Block Spam Calls in Hindi

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के किसी भी नंबर पर स्पैम कॉल ब्लॉक करने के दो तरीके हैं –

1). कॉल करके ब्लॉक करे.

2). एसएमएस करके ब्लॉक करे.

तो चलिए जाने विस्तार से स्पैम कॉल ब्लॉक करने का तरीका…

1). कॉल के जरिये स्पैम कॉल कैसे ब्लॉक करे –

Airtel SIM में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के तरीका (How to block spam call on Airtel)

स्टेप 1). सबसे पहले एयरटेल कंपनी की वेबसाइट पर इस लिंक पर जाएं- https://www.airtel.in/airtel-dnd/

स्टेप 2). अब एयरटेल मोबाइल सर्विस सेक्शन (Airtel Mobile Services section) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3). इसके बाद Click Here के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरिफाई करें.

स्टेप 4).  वेरीफाई होने के बाद, डायरेक्ट दूसरे सेक्शन में चला जाएगा, जो आपको सभी सेक्शंस और प्रोमो कोड्स को ब्लॉक करने की अनुमति देगा। इसके अलावा कंपनी आपको बैंकों, रियल-इस्टेट, हेल्थ, एजुकेशन, फूड, टूरिज़्म जैसी कंपनियों से आने वाली स्पैम कॉल्स को भी ब्लॉक करने का ऑप्शन देगा।

Relaince Jio SIM में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के तरीका (How to block spam call on Jio)

जियो में एक फैसिलिटी हैं की आप ऐप और वेबसाइट दोनों माध्यमों से स्पैम कॉल ब्लॉक कर सकते हैं।

Relaince Jio

स्टेप 1). जैसा की, सबसे पहले जियो वेबसाइट के इस लिंक पर जाना होगा – https://www.jio.com/en-in/faq/apps/my-jio/how-do-i-activate-do-not-disturb-dnd.html page. इसी तरह आप MyJio ऐप के जरिए भी DND के पेज पर जा सकते हैं।

स्टेप 2). इसके बाद MyJio ऐप पर क्लिक करें, उसके बाद मेन्यू सेक्शन पर क्लिक करें। वहां आपको प्रोफाइल के साथ अन्य सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा। आप DND के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3). अब अपनी पसंदीदा सेगमेंट को चुनें और क्लिक बटन पर सब्मिट करें। बस आपका स्पैम कॉल ब्लॉक हो जायेगा।

Vi (Vodafone-Idea) SIM में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के तरीका (How to block spam call on Vi)

Vi (Vodafone-Idea)

स्टेप 1).  सबसे पहले वोडाफोन-आइडिया के https://www.myvi.in/dnd इस लिंक पर जाना होगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

स्टेप 2).  अब आपको अपना नंबर के जरिए ओटीपी को वेरीफाई करना है और नाम, ईमेल एड्रैस जैसी जानकारियों को भरना होगा।

स्टेप 3).  अब यहां पर आपको ऑप्शन मिलेंगे। Full (पूरा) और Partial (आंशिक) में से किसी एक ऑप्शन को चुनकर सिलेक्ट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको वोडाफोन या आइडिया के सिम पर यह सेवा शुरू हो जाएगी।

मैसेज जरिए स्पैम कॉल्स कैसे ब्लॉक करे? How To Block Spam Calls in Phone

मोबाइल नंबर पर आने वाले फालतू कॉल को रोकने के लिए, मैसेजिंग ऐप में जाएं। इसके बाद एक मैसेज में START 0 टाइप करके 1909 पर सेंड कर दें। इसके बाद आपके फोन पर किसी प्रकार के फालतू और परेशान करने वाले स्पैम कॉल नहीं आएंगे। लेकिन ध्यान रहे की, टेलीकॉम ऑपरेटर को आपके मोबाइल नंबर पर DND सेवाओं को एक्टिव करने के लिए एक सप्ताह का समय लगेगा। एक बार इसके एक्टिव होने के के बाद, आपको अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से एक मैसेज मिलेगा और फिर आपके नंबर पर स्पैम कॉल्स नहीं आएंगे। इसी तरह आप BSNL में भी स्पैम कॉल ब्लॉक कर सकते हैं।

Also, Read More:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *