UPI से Online or Offline Payment Transaction कैसे करें?

एक रिपोर्ट के अनुसार अभी भारत में 10 करोड़ से ज्यादा UPI यूजर हैं। और यह संख्या आने वाले दिनों में और बढ़ेगा। Google Pay, Phone Pay, Paytm सभी ऐप में UPI मेथड से ही पेमेंट होता हैं। UPI payment पैसा लेन-देन करने का बेस्ट तरीको में एक हैं। ज्यादातर लोग अपने मोबाइल से इंटरनेट की मदद से UPI या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं। लेकिन कई बार हम ऐसी जगह पर होते हैं जहां इंटरनेट या मोबाइल नेटवर्क होता ही नहीं है। जिसके कारण हम UPI payment service का उपयोग नहीं कर पाते हैं।

इसी समस्या को देखते हुवे भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) और NPCI ने offline UPI payment system को लाया। इससे बिना इंटनेट के भी पेमेंट हो सकता हैं। तो चलिए इस आर्टिकल की मदद जानते हैं की बिना इंटरनेट के आप UPI पेमेंट्स कैसे कर सकते हैं? (upi se payment kaise kare in hindi)

UPI क्या है – UPI kya hota hain?

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface। यह तुरंत पैसे भेजने वाला payment system हैं। जिसे NPCI ने बनाया हैं। जिसके मदद से आप कहीं पे भी किसी भी वक़्त अपने bank account से पैसे जिसे, चाहे आप भेज सकते है। लेकिन UPI पेमेंट की एक लिमिट होती हैं। साथ ही UPI पेमेंट में OTP का का जरुरत नहीं होता हैं।

UPI पेमेंट सिस्टम यूज करने के लिए आपके पास एक बैंक खाता और ATM होना जरूरी है क्योंकि इस सिस्टम में पैसा आपके बैंक खाते से सीधे दूसरे के बैंक खाते में जाता है। इसके साथ ही आपके बैंक से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी हैं।

upi se payment kaise kare in hindi

UPI का इस्तेमाल कैसे करते हैं- UPI ka Use Kaise Kare?

UPI से पेमेंट से करने के लिए सबसे पहले इसे एक्टिवटे करना होता हैं। इसके किसी UPI सर्विस प्रोवाइडर ऐप में अपना अकाउंट बनाकर UPI ID बनाना होता हैं। उसके बाद आप UPI के जरिये पेमेंट कर सकते हैं।

UPI Service Provider Mobile Apps :-

  1. BHIM UPI
  2. Google Pay
  3. Phone Pay
  4. Paytm
  5. Mobikwik
  6. Amazon Pay
  7. Samsung Pay
  8. WhatsApp Pay
  9. Money Transfer
  10. SBI Pay

इसके अलावे भी हैं।

यूपीआई सर्विस एक्टिवेट कैसे करें? – How to Activate UPI Service?

UPI Service को Activate करना बहुत ही आसान है इसके बस आपको कोई भी UPI App को अपने मोबाइल फोन में Install करना होगा और उस पर आपको एक UPI Id Create करनी होगी। मान ले आप phonpe में UPI ID बना रहे हैं, तो इसके लिए –

  • सबसे पहले Phonpe अपने मोबाइल पर install करे और ओपन करे।
  • अब नाम, मोबाइल नंबर डालकर signup करे। (याद रहे वही मोबाइल नंबर से signup करे, जिससे आपका बैंक अकाउंट लिंक हो)
  • लॉगिन होने के add bank में क्लिक करके बैंक add करे।
  • इसके बाद ATM Card detail से UPI ID create करे।
  • आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, इसे भरे।
  • अब, इसमें एक PIN बनेगा, जो 6 अंक या 4 अंक का हो सकता है।
  • इस pin को हमेशा याद रखे, और दूसरे के साथ शेयर नहीं करे। यह OTP की तरह काम आता।

अब चलिए सबसे पहले जानते हैं upi se online payment kaise karte hain

UPI से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करे – UPI se online payment kaise kare?

UPI से ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत आसान हैं। एक बार UPI सर्विस activate करने के बाद, आप किसी भी अकाउंट या मोबाइल नंबर पर पेमेंट कर सकते हैं। UPI से ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए, सबसे पहले आप जिस UPI ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे ओपन करे और इंटरनेट चालू रखे। इसके बाद –

UPI se Payment Kaise Kare

  • यहाँ पर, Mobile to mobile, To Bank, UPI and Scan to Pay का option मिलेगा।
  • आप आप जिस तरीके से भेजना चाहते हैं, उस option को select करे।
  • इसके बाद पैसा रिसीभर का डिटेल डालने के बाद send पर क्लिक।
  • यहां पर UPI PIN मांगेगा, जिसे डालने के बाद पैसा चला जायेगा।

इस तरह से आप यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन पेमेंट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

UPI से ऑफलाइन पेमेंट कैसे करे? – UPI se Offline Payment Kaise Kare?

UPI से ऑफलाइन पेमेंट करने के लिए, एक बार किसी ऐप में UPI ID बनाना होगा। ऊपर इसके बारे में डिटेल में बताया गया हैं। अगर आपके पास पहले से UPI ID बना हुआ हैं तो, Offline UPI payment करने के लिए NPCI के IVR number में कॉल करके एक बार रेजिस्ट्रशन करना होगा। इस प्रोसेस को बस एक बार करना होता है।

इसके लिए अपने मोबाइल से इस फोन नंबर 0804 5163 666 पर कॉल करना होगा। कॉल के बाद आप से अपनी मनपसंद भाषा को चुने के लिए बोला जाएगा। भाषा चुनने के बाद आप को पैसे ट्रांसफर करने के लिए 1 नबंर वाली बटन दबाना होगा। उसके बाद बैंक का नाम बताना होगा। अब यूपीआई (UPI) से जुड़े आपके बैंक के बारे में बताया जायेगा, जिसे पुष्टि करने के लिए 1 दबाना होगा।

अब आगे ऑफलाइन मोबाइल से पैसे भेजने के लिए नबंर 1 को दबाना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और सभी Details को Confirm करें। जितने पैसे भेजने हैं वह अमाउंट मोबाइल पर लिखें उसके बाद ट्रांजैक्शन को ऑथराइज्ड करने और पूरा करने के लिए UPI Pin को डाले। इस तरह आप Offline तरीके से बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट ट्रांजैक्शन सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UPI से ऑफलाइन feature फ़ोन में पेमेंट कैसे करे? – How to Make UPI Payments Without an Internet Connection in Hindi

अगर आपके पास feature phone हैं और उससे UPI पेमेंट करना चाहते हैं तो यह भी आसान हैं। हाल ही में रिजर्व बैंक (RBI) ने एक निर्देश जारी किया और कहा कि UPI से ऑफलाइन एक बार में अधिकतम 200 रुपये ऑफलाइन पेमेंट किया जा सकता है। ऑफलाइन पेमेंट की कुल राशि रिजर्व बैंक ने अधिकतम 2000 रुपये निर्धारित की है।

अपने feature फ़ोन से offline UPI payment करने के लिए, अपने फ़ोन पर पर ‘*99#’ मिलाना होगा। इसके बाद आपको एक पॉप-अप मेनू दिखाई देगा जिसमें दिए कई ऑप्शन्स में से आपको पहला यानी ‘सेंड मनी’ का ऑप्शन चुनना होगा। अब, पैसे भेजने के लिए यहां कई माध्यमों के ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें यूपीआई आईडी, बैंक अकाउंट डिटेल्स और मोबाइल नंबर शामिल होंगे।

अब अगर मोबाइल नंबर से यूपीआई करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर के ऑप्शन को चुनें और वह नंबर दर्ज कर दें। अब जितना पैसा भेजना है उसे दर्ज करें और send का बटन दबा दें। पेमेंट के बारे में एक रिमार्क लिखें। ट्रांजेक्शन पूरा करने के लिए यूपीआई पिन दर्ज करें। बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के आपका ट्रांजेक्शन सफल हो जाएगा।

UPI service इस्तेमाल करने के फायदे

UPI इस नए जमाने की पेमेंट ट्रांजैक्शन सर्विस है। जो बहुत ही आसान तरीके से किया जा सकता है। इसमें OTP की जरुरत नहीं पड़ती हैं और भी तुरंत ट्रांसफर हो जाता हैं। इसके साथ ही अब offline UPI service आ गया जो, इसे और आसान बनाता हैं। *99# सेवा वर्तमान में 83 अग्रणी बैंकों और सभी जीएसएम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा दी जाती है और इसे हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 अलग-अलग भाषाओं में एक्सेस किया जा सकता है।

FAQs

UPI का क्या मतलब है?

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface। यह तुरंत पैसे भेजने वाला payment system हैं।

यूपीआई क्या है और इसके फायदे?

UPI या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक डिजिटल भुगतान प्रणाली है जो विभिन्न बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने की अनुमति देता है। इससे आसानी से पैसे लेन-देन कर सकते हैं।

यूपीआई पिन कैसे मिलता है?

UPI PIN अपने मोबाइल से बना सकते हैं। बस, इसके लिए आपके पास बैंक खाता, ATM और मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए।

UPI और नेट बैंकिंग में क्या अंतर है?

UPI में आप बिना बैंकिंग डिटेल भरे पैसे भेज सकते है। net banking में आपको सारी बैंक डिटेल भरनी पड़ती है।

Also, Read More: –

Leave a Reply

Your email address will not be published.