आधार कार्ड लॉक- अनलॉक कैसे करे? – Aadhaar Card Lock-Unlock Kaise Kare

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट हैं। यह हमारे बैंक अकाउंट से लेकर सिम कार्ड आदि से कनेक्ट होते हैं, इसलिए अगर यह कभी खो जाएँ तो, प्रॉब्लम हो सकती हैं। ऐसे में आधार कार्ड हमें एक ऑप्शन देता हैं। अगर कभी हमारा आधार कार्ड खो जाये तो उसे हम लॉक करा सकते हैं, जिसे बाद में अनलॉक भी कर सकते हैं। तो आइये जाने आधार कार्ड को लॉक-अनलॉक कैसे करे…

Aadhaar Card Lock-Unlock Kaise Kare

आधार कार्ड लॉक- अनलॉक कैसे करे – Aadhaar Card ko Lock-Unlock Kaise Kare in Hindi

अपने आधार पर लॉक लगाने के लिए उस पर मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बहुत जरुरी है बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर के बिना आप लॉक नहीं लगा सकते हैं। इसलिए अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं हैं, तो उसे सबसे पहले लिंक करा ले। इसके अलाव आधार कार्ड को लॉक कराने के लिए कार्ड होल्डर को 16 अंकों का VID (वर्चुअल आईडी) चाहिए। इसलिए हमेशा अपना VID नंबर याद रखे। अगर आपको VID नंबर याद नहीं तो कोई बात नहीं, आप SMS द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए 1947 पर SMS भेजना होगा, और वहाँ से एक SMS प्राप्त होगा। एसएमएस प्रारूप GVID स्पेस आधार कार्ड संख्या के चार या आठ अंक होते है।

अब जानते हैं SMS द्वारा आधार कार्ड लॉक कैसे करते हैं? (How lock Aadhaar Card in Hindi)

1). सबसे पहले OTP प्राप्त करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर SMS भेजें। एसएमएस को GETOTP के प्रारूप में होना चाहिए और उसके बाद आधार कार्ड नंबर के अंतिम चार अंक डालने होंगे।

2). अब SMS के बाद, UIDAI आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजेगा।

3). छह अंकों के ओटीपी प्राप्त होने के बाद, आपको LOCKUID के फ़ारमैट में एक और एसएमएस भेजने की आवश्यकता होगी, जिसमें आपके आधार के आखिरी 4 संख्या डालनी होगी।

4). फाइनली SMS भेजने के बाद, UIDAI आपके आधार कार्ड को लॉक कर देगा और जवाब में एक कन्फ़र्म एसएमएस आएगा।

इस तरह से आपका आधार कार्ड लॉक हो जायेगा, जिसे आप बाद में अनलॉक करा सकते हैं।

आधार कार्ड अनलॉक कैसे करे? (How to Unlock Aadhaar Card in Hindi)

आधार कार्ड लॉक करने का जो, प्रोसेस हैं, वहीँ प्रोसेस से आप आधार कार्ड अनलॉक करा सकते हैं। इसके लिए ..

1). OTP प्राप्त करने के लिए सबसे पहले 1947 पर एसएमएस भेजें। एसएमएस टेक्स्ट फ़ारमैट आपके VID या वर्चुअल आईडी नंबर के अंतिम छह अंकों के बाद GETOTP होगा।

2). UIDAI आपके एसएमएस के जवाब में आपके नंबर पर छह अंकों का OPP भेजेगा।

3). OTP प्राप्त होने के बाद आपको एक और SMS भेजें। SMS में UNLOCKUID लिखना होगा, इसके बाद VID या वर्चुअल आईडी नंबर के छह अंतिम अंक और छह अंकों के OTP डालना होगा।

4). इसके बाद दूसरा SMS प्राप्त करने के बाद, UIDAI आपके एसएमएस के जवाब में कन्फ़र्म मैसेज भेजकर आपके आधार कार्ड नंबर को अनलॉक कर देगा। इस तरह से आसानी से आप अपना आधार अनलॉक करा सकते हैं।

दोस्तों यह How to Lock Aadhaar Card in Hindi से जुडी कोई सवाल हो तो निचे कमेंट में पूछे।

Also, Read More:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *