ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये – Driving Licence Kaise Banaye

गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) का होना बहुत जरूरी है। ड्राइविंग लाइसेंस भारत में ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों के जरिए बनवाया जा सकता है। लेकिन ऑनलाइन के माध्यम से लाइसेंस बनवाने में न तो आपको किसी कतार में खड़े रहने की जरूरत पड़ती है और न ही सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए लोग ज्यादातर ऑनलाइन ही अप्लाई करते हैं। बस इसके लिए आपको अपनी आयु सीमा एवं गाड़ी की डिटेल्स समेत कई अन्य जानकारियां भरनी होंगी। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस राज्य सरकार द्वारा ज़ारी किए जाते हैं। कई सरकारों ने इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया ज़ारी की हुई है। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने हाल ही में परिवाहन सारथी वेब पोर्टल लॉन्च किया था, ताकि नागरिक आसानी से ऑनलाइन माध्यम के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकें।

ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद डॉक्यूमेंट्स के सही पाए जाने पर आपका एप्लीकेशन स्वीकार्य कर लिया जाता हैं। तो आइये जाने घर बैठे कैसे करें डीएल के लिए अप्लाई, स्टेप-बाय-स्टेप जानकारी।

Online driving licence kaise banaye

सबसे पहले जानते हैं ड्राइविंग लाइसेंस के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरुरत हैं – Driving Licence Documents List in Hindi

1). Residential proof

रेजिडेंस प्रूफ यानि स्थाई पते के प्रमाण के लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली व टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए ऐड्रेस युक्‍त आईडी कार्ड, तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण पत्र आदि में से किसी एक की फोटोकॉपी की जरुरत पड़ेगी।

2). Age Proof

आयु प्रमाण पत्र के तौर पर आप बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, सीजीएचएस कार्ड या मजिस्‍ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट आईडी प्रूफ मेंपैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि की कॉपी लगा सकते हैं।

3). Photo

पहचान के लिए उसके पासपोर्ट साइज चार कलर फोटो की जरूरत होगी।

4). Driving Licence Fee

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकार से निर्धारित एक तय शुल्क को आपको जमा करना होगा। अगर आप लर्नर लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको 200 रुपए फीस भरनी होगी। वहीं लर्नर लाइसेंस को ड्राइविंग लाइसेंस में अपग्रेड कराने के लिए आपको 200 रुपए और चुकाने होंगे। इसमें बदलाव भी हो सकती हैं।

अब जानते है ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कैसे करे – How to Apply Driving License Online in Hindi

1). सबसे पहले भारत सर्कार की परिवाहन सारथी वेबसाइट (https://parivahan.gov.in/sarathiservice/newLLDet.do) पर जाएं और अपने राज्य चुने।

2). अब आपको Apply for Driving Licence लिंक पर क्लिक करे।

3). अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए जिन चरणों से गुजरना होगा, उन निर्देशों को दिखाया जाएगा। यहाँ Continue पर क्लिक करें।

4). अब OTP प्राप्त करने के लिए इसमें आपना मोबाइल इंटर करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को इंटर करें और फिर AuthenticateWithSarathi पर टैप करें।

5). अब यहां पर आपको Holding Learner’s Licence विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद इसका नंबर और अपनी जन्म तिथि दर्ज करें। यदि आप योग्य हैं, तो आप Holding Foreign DL या फिर Holding Defence Licence विकल्प को भी क्लिक कर सकतें हैं।

6). बस अब OK पर क्लिक करें।

7). अब आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और पेमेंट करना होगा, इसके बाद वो तारीख चुने जब आप अपने नजदीकी रोड़ ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) के ऑफिस जा सकें।

जिस तारीख को आपने चुना हैं, उस तारीख को ऑफिस जाएँ और अपने साथ ऑरिज़न डॉक्यूमेट्स और फीस स्लिप भी जरूर ले जाएं। RTO आपको ट्राइविंग टेस्ट के लिए स्लॉट देगा, जो कि आपको पूरा करना होगा। इसके बाद आपको दो से तीन हफ्ते के अंदर अपना ड्राइविंग लाइसेंस ज़ारी कर दिया जाएगा।

तो दोस्तों जानकारी से जुडी कोई सवाल हो तो निचे कमेंट में पूछे..

Also, Read More:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.