कंप्यूटर या मोबाइल में किसी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करे

Website Block Kaise Kare / कंप्यूटर या मोबाइल में हमें कभी-कभी कुछ Site को Block करना पड़ता हैं क्यूंकि कुछ ऐसे Website होते हैं जो वायरस, थेफ़्ट, पोर्न, आदि होते हैं। और इन वेबसाइट को Block करना इस लिए भी जरुरी होता हैं क्यूंकि जरुरी नहीं की Computer या Phone हमेशा आप के पास ही रहे। कभी आपके फॅमिली मेमबर या बच्चे के हाथो में चला जाये और वो गलती से भी इन वेबसाइट को Open कर ले तो ये टेंशन वाला बात होगा। तो चलिए जाने Computer, Laptop या Smartphone में किसी Website को Block कैसे करे..

कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन में किसी वेबसाइट को ब्लॉक कैसे करे - How to Block Any Website On Your Computer or Phone in Hindi

कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन में किसी वेबसाइट को ब्लॉक कैसे करे – How to Block Any Website On Your Computer or Phone in Hindi

अगर आप किस Browser में Block करना चाहते हैं तो Extension की मदद से कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन का नाम हैं BLOCKSITE , आप इसे Chrome, Mozilla, Opera सभी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप में वेबसाइट कैसे ब्लॉक करे – PC me website block kaise kare

विंडोज कंप्यूटर, लैपटॉप  – Windows User

Windows कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको administrator access मिला होना चाहिए। मतलब आप उस कंप्यूटर का एडमिन हो।

>> सबसे पहले My Computer में जाके C Drive में जाना हैं और यहां जाना हैं >> WINDOWS >> system32 >>drivers >> etc >> hosts

(आप Short में भी Open कर सकते हैं। इसके लिए Start में जाये Run Option ओपन करे, यहां पर C:\Windows\System32\drivers\etc\ डाल कर Search करे, डायरेक्ट hosts File ओपन हो जायेगा।

>> अब hosts फाइल को ओपन करना हैं। hosts फाइल में डबल क्लिक या राइट क्लिक करके Notpad में ओपन करे।

>> अब जिस वेबसाइट को ब्लॉक करना हैं उसका लिंक localhost में ऐड करना हैं। यहां कुछ भी डिलीट नहीं करना हैं। जो पहले से यहां “# 127.0.0.1 localhost” or “# ::1 localhost” नाम से दो लाइन बनी हैं। इसी के निचे जिस वेबसाइट को ब्लॉक करना उसका Link, निचे दे, पहले 127.0.0.1 लिखे और उसके आगे उस वेबसाइट Url Add  दे और Save कर ले। बस अब जिस वेबसाइट लिंक डाले हैं वो ब्लॉक हो गया हैं।

एप्पल मैक ओएस – Mac Os X में कैसे ब्लॉक करे – Mac OS me website block kaise kare

mac os पर किसी वेबसाइट को ब्लॉक करना बहुत आसान हैं।

Mac Os में किसी वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको administrator access मिला होना चाहिए। मतलब आप उस कंप्यूटर का एडमिन हो।

>> अब Application >> Utilities >> Terminal में जाये।

>> अब sudo nano / etc/hosts  type करे और Enter दबाये। यहां यूजर लॉगिन पासवर्ड मांगेगा।

>> इसके बाद फाइल hosts टेक्स्ट एडिटर (Notpad) में Open हो जायेगा। अब बिलकुल ऊपर बताये अनुसार (Windows में) वेबसाइट का लिंक, नाम ऐड करे। जैसे “127.0.0.1 example.com“

>> वेबसाइट का लिंक डालने के बाद Save कर ले। उसके बाद कंप्यूटर को रीस्टार्ट करे, बस हो गया।

एंड्राइड फ़ोन – Android Smartphone में कैसे ब्लॉक करे – Smartphone me website block kaise kare

Android Phone किसी Website को Block करने के लिए आपको कई App मिल जायेंगे, पर यहां जो तरीका बताया गया वो सबसे बेहतर हैं। किसी वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए एंड्राइड फ़ोन में भी Hosts फाइल को Edit करना पड़ेगा।

>> Hosts फाइल को एडिट करने के लिए सबसे पहले ES File Expolorer नाम का App को डाउनलोड करे।

>> अब ऐप को ओपन करे Top button पर Click करे। उसके बाद system >> etc option पर जाये। यही पर Hosts फाइल दिखाई देगी, इसी को Edit करना हैं।

>> अब Hosts फाइल पर क्लिक करे और ओपन करे, अब pop up menu में text पर tap करे। यहां पर एक और popup फाइल खुलेगी इसमें ES Note Editor पर क्लिक करे।

>> अब राइट साइड में Three Dots मेनू पर क्लिक करे और एडिट सेलेक्ट करे।

>> अब यहाँ पर आप इस फाइल को एडिट कर सकते है। साइट को block करने के लिए Same PC की तरह “127.0.0.1 example.com” तरह से Website का Link ऐड करना है। याद रहे दोनों तरफ लगे (“) डॉट्स का इस्तेमाल नहीं करना है और एक लाइन में केवल एक ही वेबसाइट का URL Add करना है। सेटिंग कम्पलीट करने के बाद एक बार अपने मोबाइल को Restart करे, बस हो गया।

विंडोज फ़ोन – Windows Phone में ब्लॉक कैसे करे

विंडोज फ़ोन में किसी भी वेबसाइट को एंड्राइड फ़ोन की तरह परमामेंटली ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। विंडोज फ़ोन किसी वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए AVG Family Safety Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये App स्पेशल इसी के लिए वर्क करता हैं।

iOS Apple में ब्लॉक कैसे करे

iOS Apple में किसी वेबसाइट को ब्लॉक करना सबसे आसान हैं। Apple iOS में parental control tools होती है जो आपको किसी भी साइट को ब्लॉक करने की सुविधा देती है। इसके लिए..

>> सबसे पहले Settings >> general >> Restrictions पर जाये। Enable restriction पर क्लिक करे or restrictions के लिए Password सेट करे। कोई स्ट्रांग पासवर्ड ही चुने।

>> Password सेट करने के बाद निचे स्क्रॉल डाउन करे और वेबसाइट पर क्लिक करे।

>> यहाँ आप एडल्ट कंटेंट (Adult) वाली साइट को ब्लॉक कर सकते है या फिर कुछ जरुरी साइट को ही Allow कर बाकि सभी साइट्स को Ban या ब्लॉक कर सकते है।

इसमें आपको Discovery kids, Disney, Add a site एंड limit Adult content के ऑप्शन मिलेंगे। Discovery kids, Disney पर क्लिक करके आप कुछ जरुरी साइट्स को ही allow कर सकते है। Add a site पर क्लिक करके आप किसी और साइट को ऐड कर सकते है और adult कंटेंट पर क्लिक करके आप एडल्ट साइट पर रोक लगा सकते है। अगर कोई इन साइट में एंटर करेगा तो उसे पासवर्ड मांगेगा।

किसी तरह का कोई सवाल हो तो निचे कमेंट के माध्यम से पूछे


और अधिक पोस्ट – 

Please Note : – Hope you find this post about (Computer and Mobile Phone Me Kisi Bhi Website Ko Block Kaise Kare) useful. if you like this information please share on Facebook.

4 Replies to “कंप्यूटर या मोबाइल में किसी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *