PUBG Mobile सेटिंग करके Pro Player कैसे बने – Pubg Mobile Best Settings in Hindi

PUBG Mobile आज के समय में बहुत पॉपुलर वीडियो गेम हैं। PUBG Mobile को लॉन्च हुए तीन साल से ज्यादा समय हो गया है और आज तक इस गेम 70 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। यह एक मजेदार गेम हैं, जिसमे जितने पर चिकन डिनर मिलता हैं। इसमें जितने भी एनिमी होते हैं, सब रियल बन्दे होते हैं। इसलिए इसमें वही चिकन डिनर जित सकता हैं, जो अच्छा खेलता हो। अगर आप भी PUBG खेलते होंगे तो आपको पता होगा की अच्छा प्लेयर मतलब Pro player बनने के लिए इसका सेटिंग कितना महत्वपूर्ण हैं। PUBG में आपकी सेटिंग जितनी अच्छी होगी, आप उतना खेल सकते हैं।

तो चलिए आज के इस टॉपिक्स में हम यही जानेंगे की PUBG MOBILE में सबसे Best Setting कैसे करे।

अपने फ़ोन के हिसाब से ग्राफिक्स सेटिंग्स का सेटिंग करे – PUBG MOBILE me Garphics ka Setting Kaise Kare

PUBG Mobile को फोन पर पहली बार खोलने पर गेम आटोमेटिक स्मार्टफोन के हिसाब से ग्राफिक्स सेटिंग को सेट कर देता है, लेकिन कई बार ग्राफिक्स को बदलने की जरुरत पड़ती हैं। आजकल आने वाले नए मिड-रेंज स्मार्टफोन भी पबजी मोबाइल को हाई ग्राफिक्स सेटिंग्स पर चलाने की क्षमता रखते हैं, लेकिन फिर भी यदि आपको लगता है कि गेम में कभी-कभी लैग आता है या थोड़ी देर खेलने पर फोन गर्म हो जाता है, तो आप गेम की सेटिंग्स पर ग्राफिक्स को कम कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने गेम की ‘सेटिंग्स’ पर जाएं और वहां दायीं ओर दिए ‘ग्राफिक्स’ पर टैप करें। यहां आपको बहुत से विकल्प मिलेंगे। यदि आप अच्छे हार्डवेयर वाला मोबाइल फोन और हाई-स्पीड स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन चला रहे हैं तो आप इन सेटिंग्स को हाई पर कर सकते हैं और यदि आपका फोन थोड़ा पुराना है या बजट स्मार्टफोन है तो आप सेटिंग्स को मिड या लो में कल सकते हैं। कई बार बजट फोन पर ग्राफिक्स को लो और फ्रेम रेट को हाई रखने पर भी गेम खेलने का मज़ा बढ़ जाता है। ये सेटिंग्स यूज़र के फोन और इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करती है, इसलिए हम आपको अपने गेम के हिसाब से इन्हें बदल-बदल कर आज़माने की सलाह देंगे।

विज़ुअल की स्टाइल बदलें – PUBG MOBILE Visual Settings

पजबी मोबाइल की ‘Settings’ के अंदर ‘Graphics’ में आपको कुछ विज़ुअल विकल्प भी दिखाई देंगे। यहां क्लासिककलरफुलरियलेस्टिक या सॉफ्ट विकल्प मौजूद होते हैं। इससे गेम में कलर टोन बदलती है। हालांकि यह केवल गेम को दिखने के मामले में अलग बनाता है, लेकिन कुछ प्लेयर्स दावा करते हैं कि कलरफुल मोड उन्हें दुश्मनों को आसानी से स्पॉट करने में मदद करता है। हालांकि यह केवल दावे हैं और हम इनकी पुष्टी नहीं करते है। पबजी मोबाइल में काफी कलरफुल आउटफिट होते हैं और शायद यही कारण हो सकता है कि प्लेयर्स को कलरफुल मोड में ये आउटफिट और अधिक रंगीन दिखाई देते होंगे, जिससे उन्हें घास में छिपे प्लेयर्स दिख जाते होंगे।

हालांकि हमारी टीम में इसपर अलग-अलग राय है, अधिकांश लोगों को क्लासिक मोड पसंद आता है। ऐसे में हमारा सुझाव है कि आप इन सभी विकल्पों की खुद से जांच करें और पता लगाएं कि आपके फोन के हिसाब से आपको कौन सा विकल्प अच्छा लग रहा है।

कंट्रोल्स को सेट करें – PUBG MOBILE Control Settings Kaise Kare

PUBG Mobile में रियल में अच्छा प्लेयर बनना चाहते हैं तो, बढ़िया कंट्रोल्स सेटिंग आपका रहना चाहिए। इस गेम में प्लेयर्स के पास अपने कंट्रोल्स को सेट करने के अनगिनत विकल्प होते हैं। गेम में प्लेयर अपने हिसाब से बटनों को स्क्रीन में कहीं भी सेट कर सकता है। ऐसे में कई प्लेयर इंटरनेट पर बेस्ट पबजी कंट्रोल्स सेटिंग्स को ढूंढ़ते रहते हैं। आप अपने कंट्रोल्स को गेम की ‘Settings’ के अंदर दायीं ओर आने वाले ‘कंट्रोल्स’ विकल्प पर टैप कर बदल सकते हैं। यहां आपको कई पहले से सेट सेटिंग्स मिलेंगी। इन तीन प्रीसेट्स के अंदर भी प्लेयर के पास 3 लेआउट होते हैं। आप यहां तीन तरह की सेटिंग्स को सेव कर सकते हैं। आप अपने हिसाब से तीन तरह की सेटिंग्स को हर एक लेआउट में सेव कर सकते हैं।

यदि आप ट्रिगर इस्तेमाल करते हैं तो आप एक लेआउट को ट्रिगर सेटिंग्स के हिसाब से सेट कर सकते हैं और अन्य दो को क्लॉ ग्रिप सेटिंग्स या नॉर्मल सेटिंग्स पर सेट कर सकते हैं। कई प्लेयर्स इन लेआउट को बटन के अलग-अलग साइज़ के हिसाब से सेट कर देते हैं। आप इसमें 2, 3 फिंगर्स के लिए सेटिंग कर सकते हैं।

ऐम असिस्ट ऑन करें – PUBG Mobile aim assist Settings

यदि आप नए प्लेयर हैं तो यह Aim Assist आपके बड़े काम आएगा। ऐम असिस्ट दुश्मन पर निशाना लगाना आसान कर देता है। इसे ऑन करने से गेम में दुश्मन पर ऐम अपने आप लग जाता है, लेकिन याद रहे कि यह सटीक नहीं होता है, लेकिन यदि आप नए प्लेयर हैं तो आपके लिए ऐम असिस्ट से शुरुआत करना अच्छा होगा, लेकिन हम आपको एक समय के बाद इस विकल्प को बंद करने की सलाह देंगे। ‘ऐम असिस्ट’ को भी आप गेम की सेटिंग्स के अंदर बेसिक टैब में सबसे ऊपर देख सकते हैं।

पीक एंड फायर ऑन करें – PUBG Mobile Peek & Fire Settings

यह ऑप्शन गेम में डिफॉल्ट तरीके से ऑफ होता है। आपने गेम में कई प्लेयर्स को बिल्डिंग की खिड़की, दरवाज़ों या पेड़ और पत्थर के पीछे से टेढ़ा होकर झांकते हुए देखा होगा। यह पीक एंड फायर का कमाल होता है। पीक एंड फायर के जरिए आप एक कवर के पीछे से केवल अपने सिर बाहर निकाल कर झांक सकते हैं और दुश्मनों को गोली मार सकते हैं। इससे आपका शरीर आढ़ के अंदर छिपा होता है और आपको गोली लगने की संभावना काफी कम होती है। यदि आप इस फीचर पर महारथ हासिल कर लेते हैं तो आप खुद को बचा कर चिकन डिनर की ओर आसानी से पहुंच सकते हैं। Peek & Fire को आप गेम की सेटिंग्स के अंदर दायीं ओर आने वाले ‘बेसिक‘ टैब के अंदर देख सकते हैं।

इसके अलावा एक विकल्प Peek & Open Scope भी होता है। पीक एंड ओपन स्कोप विकल्प में पीक बटन को दबाते ही स्कोप अपने आप खुल जाता है। हम आपको इस विकल्प को भी सक्षम करने की सलाह देंगे। इस विकल्प को आप पीक एंड फायर के बगल में देख सकते हैं।

ऑटोमेटिक लूट की लिमिट सेट करें – PUBG Automatic Loot Setting

पबजी मोबाइल में आपका किरदार लूट को अपने आप उठा लेता है, लेकिन यह लूट की लिमिट आप खुद से भी चुन सकते हैं। गेम में हर एक कैटेगरी के लिए एक लिमिट होती है, जिसमें यह पहले से तय होता है कि आपका किरदार कितनी गोलियां या बारूद आदि उठाएगा। आप इसे खुद से बदल सकते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि आप गोलियों की संख्या को थोड़ा कम करें और हैल्थ और ग्रेनेड की संख्या को थोड़ा बढ़ाए। आप इसमें बंदूकों के हिसाब से भी ऐमो को सेट कर सकते हैं। इस विकल्प के लिए गेम की ‘सेटिग्स’ में जाए और दायीं ओर छठा टैब ‘Pick Up’ खोलें। यहां आप अपने हिसाब से सेटिंग कर सकते हैं।

सेंसिटिविटी बदलें – PUBG Mobile Best Sensitivity Settings Kaise Kare

यह भी PUBG Mobile का दूसरा सबसे इम्पोर्टेन्ट सेटिंग हैं। नए प्लेयर के हिसाब से गेम में सेंसिटिविटी कम आती है, लेकिन फिर भी इसे बदलने से आपका गेम बेहतर हो सकता है। सेंसिटिविटी का मतलब है कि आपका टच कितना संवेदनशील हो। स्क्रीन पर आपके अंगूठे या उंगली के स्लाइड करने से आपको प्लेयर कितनी तेज़ी से मुड़े या आपकी बंदूक कितनी तेज़ी से निशाना बदले। यदि आप गेम की सेंसिटिविटी को कम करते हैं तो आपके स्क्रीन पर उंगली या अंगूठा स्लाइड करने से प्लेयर धीरे-धीरे मुड़ता है और यदि आपने बंदूक का स्कोप खोला हो तो आपकी बंदूक धीरे-धीरे हिलती है। यदि आप सेंसिटिविटी को बढ़ा देते हैं तो यही काम तेज़ी से होता है। यदि आप नए प्लेयर हैं तो हम आपको सेंसिटिविटी को ‘Low’ या ‘Medium’ पर रखने की सलाह देंगे।

इससे आप अपने प्लेयर को आसानी से चारों तरफ घुमा सकते हैं और आपके लिए स्कोर खोल कर निशाना लगाना भी आसान होगा। आप अगल अलग स्कोर के लिए अलग सेंसिटिविटी भी सेट कर सकते हैं, लेकिन हम आपको शुरुआत में पहले से सेट ‘Low’ और ‘Medium’ सेटिंग्स के साथ बने रहने की सलाह देंगे। इस सेटिंग को आप गेम की ‘Settings’ के अंदर पांचवे टैब ‘Sensitivity’ पर जाके बदल सकते हैं।

Also Read – 

Leave a Reply

Your email address will not be published.