WhatsApp पर किसी को Block और Unblock कैसे करे – Whatsapp Par Block Kaise Kare

WhatsApp एक प्रसिद्ध ऐप हैं, यह हमारे जीवन का हिस्सा बना गया हैं। यह यूजर को मैसेज भेजने, ऑडियो-वीडियो कॉल करने, डॉक्यूमेंट और लोकेशन सेंड करने के सुवुधा देता हैं साथ यहां आप स्टेटस भी डाल सकते हैं। यह ऑफिसियल भी इस्तेमाल किया जाता हैं। व्हाट्सएप दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहने का एक शानदार तरीका है। हालाँकि, कभी-कभी आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल जाते हैं जिसके साथ आप बातचीत करने से बचना चाहते हैं।

इसके पीछे आपका कोई कारण हो सकता हैं, लेकिन आप उससे बात करने से बचना चाहते हैं। और व्हाट्सएप मैसेंजर पर उन्हें ब्लॉक करना चाहते हैं। तो व्हाट्सएप पर किसी भी व्यक्ति को ब्लॉक करना बहुत आसान है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक बार जब आप किसी व्यक्ति को ब्लॉक कर देते हैं, तो आप उस व्यक्ति से मैसेज, कॉल और स्टेट्स नहीं देख पाएंगे। इसके अलावा, सामने वाला आपके अकाउंट में Last Seen, Online, आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो और Status भी नहीं देख पायेगा।

तो अगर आप भी किसी ऐसे व्यक्ति से परेशान है, जिसको आप ब्लॉक करना चाहते हैं, तो नीचे हमने Android यूजर्स के लिए पूरा स्टेप बी स्टेप बताया है।

एंड्रॉइड यूजर्स WhatsApp पर किसी को ब्लॉक कैसे करें – How to Block Someone on WhatsApp in Hindi

कॉन्टैक्ट को ऐसे ब्लॉक करें –

#1). सबसे पहले व्हाट्सएप ऐप खोले, स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर ‘Three Dots’ पर जाएँ। अब Settings खोलें > फिर Account में जाएँ > फिर Privacy में जाएँ > और Blocked Contacts अवरुद्ध पर टैप करें।

#2). अब ऊपर ‘Add’ बटन पर क्लिक करें और उस कॉन्टेक्ट को सर्च करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

इसके आलावा किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के कुछ अन्य तरीके भी हैं, जैसे :-

#1). अपनी चैट लिस्ट से उस कॉन्टैक्ट के साथ हुई चैट खोलें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं, फिर ‘Three Dots’ > More > Block पर क्लिक करे।

#2). इसी तरह अगर आपको अनजान नंबर से मैसेज आता हैं, और उसे ब्लॉक करना चाहते हैं तो डायरेक्ट आपको ब्लॉक का ऑप्शन मिल जायेगा।

कॉन्टैक्ट को अनब्लॉक कैसे करें – How to Unblock Someone on WhatsApp in Hindi

WhatsApp पर Unblock करने का तरीका भी block करने जैसा same हैं। –

#1). सबसे पहले व्हाट्सएप ऐप खोले, स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर ‘Three Dots’ पर जाएँ। अब Settings खोलें > फिर Account में जाएँ > फिर Privacy में जाएँ > और Blocked Contacts अवरुद्ध पर टैप करें।

#2). अब आपके सामने blocked contacts का लिस्ट आएगा, आप जिस कॉन्टैक्ट को अनब्लॉक करना चाहते हैं उस पर टैप करें। अब अनब्लॉक पर टैप करें। बस हो गया।

इस तरह से आप WhatsApp पर Block और Unblock कर सकते हैं। अगर आपको कोई परेशानी हो तो, निचे कमेंट के माध्यम से पूछे।

Also, Read More:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *