मोबाइल चार्ज करने सही तरीका – Mobile Charging Tips in Hindi

दोस्तों आज के समय मोबाइल फ़ोन हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं। एक मोबाइल फ़ोन ही हैं, जिसे हम हर वक्त साथ रखते हैं और सबसे ज्यादा समय देते हैं। इसलिए हमें अपने मोबाइल का भी ख्याल रखना चाहिए। आज के इस लेख में हम जानेंगे मोबाइल को सही तरीका से कैसे चार्ज करे। जैसा की मोबाइल का बैटरी, मोबाइल का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट हैं। इसलिए हमें मोबाइल को सही तरीका से चार्ज करने, आना चाहिए। इससे मोबाइल का बैटरी लाइफ बढ़ता हैं। तो चलिए जाने..

Mobile Charging Tips in Hindi

मोबाइल को सही तरीका से चार्ज कैसे करे (Mobile ka Battery Kaise Charge Karen)

आज के समय में स्मार्टफोन महंगे होकर बेहतरीन होते जा रहे हैं। अब इनमें बेहतर बैटरी और बेहतर चार्जिंग सिस्टम दिया जा रहा है। फिर भी हमें , सही चार्जिंग तरीका पता होना चाहिए। अगर आपको नहीं पता तो, हम आपको बताते हैं।

1). पूरा बैटरी डाउन होने का इंतजार नहीं करे

मोबाइल को सही तरीका से चार्ज करने का सबसे पहला टिप्स हैं की, अपने फ़ोन को कभी भी 0% तक discharge होने के बाद ही चार्ज में ना लगायें। कई लोग चार्जिंग में लापरवाही करते हैं। फोन जब तक खुद स्विच ऑफ न हो जाए चार्ज नहीं करते। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से फोन की बैटरी पर बहुत असर पड़ता है। अगर आपको अपने फोन की बैटरी लाइफ को ठीक बनाए रखना है तो हमेशा 15-20 फीसदी बैटरी बचने पर ही फोन चार्जिंग में लगा देना चाहिए। बैटरी को बिना डाउन हुए ही चार्ज करने पर आप दुष्प्रभाव से बच सकते हैं।

2). फोन को पूरी रात चार्ज पर नहीं रहने दें

कई बार लोग स्मार्टफोन को रातभर चार्जिंग पर लगा छोड़ देते हैं। हालाँकि, आपके पास लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला स्मार्टफोन है तो आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। वहीं, आपके पास पुराना फोन है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आज के समय में मार्केट में ऐसे स्मार्टफोन और चार्जर आ रहे हैं जो कि बैटरी को 100 प्रतिशत चार्ज करने पर ऑटोमेटिक पावर कट कर देते हैं। वहीं, जब स्मार्टफोन की बैटरी 96 प्रतिशत पर आती है तो दोबारा चार्जिंग शुरू हो जाती है। लेकिन पुराना फ़ोन हैं तो, रातभर चार्ज लगाने से संभावना है कि आपकी बैटरी की लाइफ थोड़ी कम पड़ जाए।

3). अपने फोन को ज्यादा गर्म होने से बचाएं

ज्यादातर स्मार्टफोन में लिथियम इयॉन बैट्रीज इस्तेमाल होती हैं, जो ज्यादा गर्म होने पर खतरनाक है। Xolo की रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम बताती है कि आपको अपने फोन को सीधे धूप से बचाना चाहिए। दिन में ड्राइव करते वक्त कार के डैशबोर्ड पर मोबाइल को छोड़ना खतरे से खाली नहीं है। हाई ग्राफिक्स वाले गेम्स खेलते वक्त फोन को चार्ज करने से भी बचना चाहिए। इन कारणों से बैटरी ज्यादा गर्म होती है जो फोन के लिए खतरनाक है। किसी भी मोबाइल को चार्ज करने का माकुल तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस है।

4). इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्टों पर रखकर चार्जिंग नहीं करे

कभी भी स्मार्टफोन को इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्टों पर रखकर चार्ज नहीं करना चाहिए। ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक जब ऑन होता है तो वह गर्म होता है और उस हीट से स्मार्टफोन को नुकसान हो सकता है। और साथ फ़ोन चार्ज होते समय भी गर्म होता हैं। इसलिए कभी भी स्मार्टफोन को चार्ज करते हुए माइक्रोवेव, रेफ्रिजरेटर या अन्य किसी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के नजदीक या उसके ऊपर नहीं रखना चाहिए।

5). नकली चार्जर का इस्तेमाल नहीं करें

एक इम्पोर्टेन्ट बात जो है आपकी बैटरी की life को बचने के लिए तो वो है की आप कभी भी नकली चार्जर का इस्तेमाल नहीं करे। Xolo की ओर से एक अहम सुझाव  है कि फोन को चार्ज करने के लिए कंपनी द्वारा दिए गए चार्जर का ही इस्तेमाल करें। कंपनी द्वारा तय ऑप्टिमम करंट से ज्यादा के इस्तेमाल से बैटरी सेल्स की चार्ज रिटेंशन कैपिसिटी धीरे-धीरे कम होती जाती है। इसलिए झटपट चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी चार्जर्स के इस्तेमाल से बिल्कुल बचें। कई बार तो लोग ऐसे चार्जर का इस्तेमाल करते हैं जो, output voltage स्मार्टफोन में दिया सपोर्ट के अनुसार नहीं हैं। इससे बैटरी को तो नुकसान पहुंचता ही है और संभव है कि यह किसी दुर्घटना का कारण भी बन जाए।

6). चार्जिंग के वक्त फोन का इस्तेमाल नहीं करें

चार्जिंग के वक्त फोन के इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। तकनीकी तौर पर इसे पैरासाइटिक चार्जिंग कहते हैं। फोन को ऐसे इस्तेमाल करना बेहद ही घातक साबित हो सकता है। Xolo का कहना है, ”इससे बैटरी पर दबाव पड़ता है जिस कारण से बैटरी फुल चार्जिंग साइकिल में नहीं पहुंच पाता है। नतीजतन बैटरी को नुकसान होता है।” इसके आलावा ज्यादा गर्म होने के भी चान्सेस रहते हैं।

7). फ़ास्ट चार्जिंग के लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल नहीं करे

अक्सर लोग अपने मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए फ़ास्ट चार्जिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, जो की गलता हैं। अगर आपका मोबाइल फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता हैं तो आप कभी इस तरह के ऐप का इस्तेमाल नहीं करे। इससे आपके मोबाइल बैटरी का लाइफ बर्बाद हो सकता हैं।

FAQ

मोबाइल चार्जिंग के लेकर कोई सवाल हो तो यहां जवाब मिल जायेगा।

Q. फोन की बैटरी कैसे खराब होती है?

Ans – अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी ख़राब हो सकती हैं। इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर या ओरिजनल चार्जर का ही उपयोग करें।

Q. बार बार चार्ज करने से क्या होता है?

Ans – मोबाइल बार बार चार्ज पर लगाने से बैटरी की लाइफ में कोई फर्क नहीं पड़ता है। बल्कि इससे बैटरी लाइफ बढ़ती हैं।

Q. मोबाइल बैटरी खराब होने के लक्षण

Ans – अगर आपका बैटरी फूल रहा हैं या बैटरी का बैकअप बहुत कम हो रहा हैं तो इसका मतलब आपका बैटरी ख़राब हो रहा हैं।

Q. क्या मोबाइल चार्ज करने के लिए दूसरे चार्जर का इस्तेमाल कर सकते हैं

Ans – हाँ बिलकुल कर सकते हैं। पर यह चार्जर एक ओरिजिनल चार्जर होना चाहिए और output voltage मिलना चाहिए।

Also, Read More:- 

Leave a Reply

Your email address will not be published.