यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करे(2021) | Youtube Video Kaise Download Kare

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video Sharing Website हैं। इसमें कोई भी वीडियो अपलोड कर सकता हैं और फ्री में वीडियो देख भी सकता हैं। YouTube के कई और भी फीचर हैं जैसे की कोई भी इसमें अपना चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकता हैं। YouTube पर कई बार  हमें कोई वीडियो पसंद आ जाता हैं जिसे हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर पे डाउनलोड करना चाहते हैं पर इसके लिए हमें YouTube पर कोई ऑप्शन दिखाए नहीं देता हैं। तो चलिए आज हम इसी बारे में बात करते हैं की YouTube से कोई भी Video तुरंत कैसे डाउनलोड करे..

यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करे | Youtube Video Kaise Download Kare

YouTube वीडियो डाउनलोड करने का तरीका – How to Download Youtube Video in Hindi

YouTube से डायरेक्ट वीडियो डाउनलोड करने का कोई ऑप्शन नहीं हैं। YouTube में जब वीडियो प्ले करते हैं तो उसके निचे एक डाउनलोड और सेव का ऑप्शन आता हैं पर वो सिर्फ यूट्यूब के ऐप में सेव होगा। मतलब की उससे डाउनलोड करने पर आपके फ़ोन मेमोरी में सेव नहीं होगा। यहां पर ऐसे 2 तरीके बताऊँगा जिससे आप कोई भी वीडियो आराम से डाउनलोड कर सकते हैं।

YouTube से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप, वेबसाइट का मदद लेना होगा हैं। लेकिन चिंता न करे ये बहुत शेफ होता हैं और यहीं तरीका हैं डाउनलोड करने का।

#1). URL चेंज करके डाउनलोड करे – Url change karke YouTube video Download Kare

YouTube का किसी भी वीडियो को डाउनलोड करने के लिए बस आपको उसका link चेंज करना हैं। इसके बाद आपको डायरेक्ट उस वीडियो का डाउनलोड पेज में ले जायेगा और यहां पे download बटम में क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको यूट्यूब वीडियो के लिंक में ss जोड़ना हैं और कहाँ जोड़ना हैं वो निचे देखे जैसे –

YouTube का url इस तरह होता हैं –

https://www.youtube.com/watch?v=euAAnBgXqyU.

इसमें आपको बस www. के बाद url के बिच में ss लगाना हैं, उसके बाद लिंक इस तरह दिखेगा –

https://www.ssyoutube.com/watch?v=euAAnBgXqyU

अगर आप मोबाइल में यूट्यूब खोलेंगे तो url कुछ इस तरह बनेगा

https://m.youtube.com/watch?v=euAAnBgXqyU.

जहां आपको इस तरह url के बिच में ss लगाना हैं –

https://m.ssyoutube.com/watch?v=euAAnBgXqyU

अगर आप कंप्यूटर में डाउनलोड करना चाहते हैं और गूगल क्रोम(Google Chrome) इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए कई सारे chrome extensions आते हैं। इसमें यूट्यूब का वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छा extensions savefrom.net हैं।

savefrom.net extensions यहां से डाउनलोड करे >> Download

इसे इनस्टॉल (Install) करने के बाद आपको YouTube वीडियो के निचे ही डाउनलोड (Download) का ऑप्शन दिखेगा, जिसमे क्लिक करके आप आसानी से कोई भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

#2) App के जरिये डाउनलोड करे – YouTube Video Download Kaise Kare App

अगर आप स्मार्टफोन में यूट्यूब का कोई भी वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत से ऐप आते हैं, जिसे इनस्टॉल करके आप यूट्यूब का वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इसके आलावा यूट्यूब का एक ऑफिसियल ऐप है जिसका नाम हैं YouTube Go इससे भी आप यूट्यूब का वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप beta user के लिए उपलब्ध हैं। हालाँकि आप से इसे Google Play Store डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके आलावा Third Party App भी उपलब्ध हैं, जिसके जरिये आप YouTube se video download कर सकते हैं। जैसे – Vidmate

और अधिक लेख –

Please Note : – I hope these “Youtube se Video Kaise Download Kare Sabse Aasan Tarika” will like you. If you like these “How to Download YouTube Video PC, Laptop, Smartphone in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

One Reply to “यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करे(2021) | Youtube Video Kaise Download Kare”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *